छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने बंद किया नारायणपुर—ओरछा मार्ग, BJP नेता रतन दुबे की हत्या की भी ली जिम्मेदारी

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

नारायणपुर, 29 नवंबर 2023|नारायणपुर में नक्सलियों ने PLGA सप्ताह के पूर्व ओरछा मार्ग को बाधित कर दिया है। वहीं नक्सलियों ने ओरछा मार्ग पर रायनार गनाव में सड़क पर पेड़ के लठ्ठों को रख कर सड़क पूरी तरह से बंद कर दिया है।

दो दिसम्बर से 8 दिसंबर तक बस्तर में PLGA की 23वीं वर्षगांठ मनाने का ऐलान किया है। नक्सलियों ने सड़क मार्ग पर सड़क पर लिख कर बैनर पोस्टर लगाकर PLGA सप्ताह मानाने का ऐलान किया है। वहीं बीते 24 घंटे से नारायणपुर ओरछा मार्ग में बसों के पहिये थमे हुए थे। आज शाम पुलिस के जवानों ने मौके पर जाकर मार्ग बहाल किया।

नक्सलियों ने मौके पर चस्पा किये गए बैनर पोस्टर में अमदई लौह अयस्क खदान को लेकर विरोध जताया है। साथ ही वहां काम करने जा रहे ग्रामीण मजदूरों को वहां नहीं जाने की चेतावनी भी है।

बता दें कि शुक्रवार को नक्सलियों द्वारा अमदई लौह अयस्क खदान में लगाए गए IED की चपेट में आने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई थी। वहीं नक्सलियो ने 4 नवंबर को भाजपा नेता रतन दुबे के हत्या का भी जिक्र किया है और कई आरोप लगाते हुए हत्या की जिम्मेदारी ली है।

जानिए क्या है PLGA
पीएलजीए यानी पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी। इसमें शामिल नक्सली गुरिल्ला युद्ध में माहिर होते हैं। उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। अत्याधुनिक हथियार चलाने की ट्रैनिंग मिलती है। हर साल 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक अपने इन पीएलजीए के सदस्यों के मारे जाने की याद में नक्सली इस सप्ताह को मनाते हैं। इस सप्ताह में नक्सली अबतक की अपनी रणनीति पर चर्चा करते हैं। पूरे साल का लेखा-जोखा तैयार किया जाता है। आने वाले साल में संगठन कैसे चलेगा इसकी योजना में क्या बदलाव करना चाहिए।

 

 

Share
पढ़ें   नगर निगम आयुक्त और मुख्य नगर पालिका अधिकारी सप्ताह में तीन दिन करेंगे वार्डों का निरीक्षण : नगरीय प्रशासन विभाग ने जारी किया निर्देश