मतगणना के संबंध में अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को दी गई जानकारी

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

महासमुंद 1 दिसम्बर 2023/ विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत 3 दिसंबर को होने वाले मतगणना के संबंध में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक द्वारा उन्हें शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया। अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को डाक मतपत्रों (ईटीपीबी हो या सामान्य) के गणना के बारे में भी विस्तार से बताया गया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निर्भय साहू, रिटर्निंग ऑफिसर अपर कलेक्टर श्री दुर्गेश वर्मा, श्री उमेश साहू, श्रीमती सृष्टि चंद्राकर एवं श्री ओंकारेश्वर सिंह मौजूद थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मलिक ने बताया कि मतगणना का कार्य प्रातः 8 बजे शुरू होगा, अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना के 1 घंटे पहले अर्थात सुबह 07ः00 बजे स्ट्रांग रूम में उपस्थित होना होगा। इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना 14-14 टेबलों पर राउंड आधार पर होगा। आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलेट के लिए सरायपाली में 03, बसना में 04, खल्लारी में 02 एवं महासमुंद में 03 अतिरिक्त टेबल लागए जायेंगे। इसी तरह सरायपाली में 20, बसना में 21, खल्लारी में 20 एवं महासमुंद में 18 राउंड में मतगणना सम्पन्न होगा। प्रत्येक राउंड के बाद मतगणना की घोषणा की जाएगी और नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा साथ ही अभ्यर्थियों को इसकी प्रति भी दी जाएगी।
राजनीतिक अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सुबह 06ः00 बजे पोस्टल बैलेट के लिए जिला कार्यालय स्थित कोषालय में आमंत्रित किया गया है। तत्पश्चात उसे मतगणना कक्ष के लिए शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए सुबह 05ः30 बजे उपस्थित होने कहा गया है। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। प्रशासन द्वारा गणना के लिए कैलकुलेटर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मतगणना प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रत्याशी सहित इंडियन नेशनल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, बसपा, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, निर्दलीय अभ्यर्थी उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   गोबर से बनेगा बिजली : गोबर से विद्युत उत्पादन के लिए गौठानों में संयंत्र लगाने 5 उद्यमियों ने किया है एमओयू, मंत्री रविन्द्र चौबे बोले : "गौठानों के उत्पादों के मार्केटिंग की बेहतर व्यवस्था करें"