Ind vs SA: भारत की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, सूर्यकुमार का टी20 में चौथा शतक

खेल

खेल डेस्क |मैन ऑफ द मैच कप्तान सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार फिरकी की मदद से भारत ने तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज1-1 से बराबर कर दी। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था जबकि दूसरा टी-20 दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। यह भारत का अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले विदेश में अंतिम टी-20 मैच था।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले टीम इंडिया ने पिछले साल राजकोट में 82 रन से हराया था। इसके अलावा भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 2015-16 से टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है। 2015-16 में भारत पिछली बार दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की सीरीज 0-2 से हारा था।

सूर्यकुमार ने की रोहित-मैक्सवेल की बराबरी
सूर्यकुमार ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में हमवतन रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी की। तीनों ही बल्लेबाजों के चार-चार शतक हैं। सूर्यकुमार ने 56 गेंदों में 100 रन बनाए और सात चौके व आठ छक्के जड़े। भारत ने 20 ओवर में सात विकेट पर 201 रन बनाए। सूर्यकुमार के अलावा यशस्वी जायवाल (60) ने तीसरा अर्धशतक लगाया। यशस्वी और सूर्यकुमार ने तीसरे विकेट के लिए 70 गेंदों में 112 रन की शतकीय साझेदारी निभाई।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका 13.5 ओवर में 95 रन पर ही ढेर हो गया। अपने जन्मदिन के दिन कुलदीप की गेंदों को मेजबान टीम के बल्लेबाज समझ नहीं पाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर (35) ने सर्वाधिक रन बनाए। कुलदीप के अलावा जडेजा (2/25) ने भी विकेट चटकाए।

 

 

पढ़ें   भारत ने रनों के हिसाब से पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत हासिल की, सुपर-4 में टीम इंडिया का खुला खाता

75 रन पर आधी टीम पवेलियन में
लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज लगातार विकेट गंवाते रहे। 75 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। एक छोर पर डेविड मिलर स्कोर बनाते रहे। हालांकि कुलदीप ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। उन्होंने डोनोवेन (12), महाराज (01), बर्गर (01), विलियम्स (00) को आउट किया जबकि मिलर 35 को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की पारी समेट दी। उन्होंने पारी के 14वें ओवर में तीन विकेट चटकाए।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडिन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नंद्रे बर्गर ने पदार्पण किया। ऑफ स्पिनर केशव महाराज और ऑलराउंडर डोनोवन फेरीरा को शामिल किया। वहीं, भारत ने अपनी एकादश में कोई बदलाव नहीं किया।

Share