न्यायिक अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम : 5 दिनों तक चलेगा प्रशिक्षण कार्यक्रम, मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा बोले : “न्यायपालिका की उन्नति के लिए एक दूसरे के अनुभव को न्यायाधीशगण करे सांझा”

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बिलासपुर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

बिलासपुर, 28 जनवरी 2024

छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी के द्वारा बांग्लादेश के 50 न्यायिक अधिकारियों के लिए 27 जनवरी से 2 फरवरी तक 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यकम आयोजित किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य न्यायिक अकादमी के लिए यह ऐतिहासिक पल है क्योंकि न्यायिक अकादमी के बनने के बाद से अब तक यह प्रथम अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यकम है जो अकादमी के द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

 

 

मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा एवं न्यायाधिपति संजय के. अग्रवाल के मार्गदर्शन में यह अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यकम आयोजित किया जा सका है। तथा उनके मार्गदर्शन में ही दिनांक 28.01.2024 को इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यकम का शुभारंभ किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यकम राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी, भोपाल के प्रशिक्षण कार्यकम का हिस्सा है तथा न्यायपालिका की क्षमता एवं निपुणता को बढ़ाने के राज्य न्यायिक अकादमी के उद्देश्य के एक मील का पत्थर है।

मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा के द्वारा इस कार्यकम का शुभारंभ वर्चुअल मोड से किया गया क्योंकि वे अपने अधिकारिक कार्यकम में दिल्ली प्रवास पर थे। उन्होंने अपने उद्बोधन में बांग्लादेश से आये न्यायिक अधिकारियों का स्वागत करते हुए व्यक्त किया कि वर्तमान समय में न्यायपालिका के लिए यह आज्ञापक है कि वे एक दूसरे के अनुभवों को आत्मसात करें एवं उससे ज्ञान प्राप्त करें।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर न्यायाधिपति संजय के. अग्रवाल, संजय अग्रवाल, दीपक तिवारी, सचिन सिंह राजपूत, राकेश मोहन पाण्डेय एवं रविन्द्र अग्रवाल उपस्थित थे इस कार्यकम में बिलासपुर के निकटवर्ती जिलों से लगभग 300 न्यायाधीश एवं छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय की रजिस्टी से अधिकारीगण शामिल हुए थे।

Share
पढ़ें   बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने पौनी-पसारी योजना में चबूतरा व शेड निर्माण के टेंडर में सामने आई अनियमितता को लेकर प्रदेश सरकार और नगर निगम की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए, संजय बोले : "प्रदेश सरकार की निविदा प्रणाली अब भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा ज़रिया बन चुकी"