गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही : टीएल बैठक में जन शिकायतों, समस्याओं एवं मागों की जांच कर त्वरित निराकरण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
        गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, 07 फरवरी 2024/साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने मुख्यमंत्री जन शिकायत, मुख्यमंत्री जन चौपाल, पीएमओ पोर्टल एवं कलेक्टर कार्यालय को प्राप्त जन शिकायतों, जनसमस्याओं एवं मागों की जांच कर त्वरित निराकरण करने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए है। उन्होंने जिला स्तर पर निराकरण नहीं होने की स्थिति में से आवेदक को वस्तुस्थिति से अवगत कराने और प्रकरण निराकरण होने के बाद टीएल सूची से विलोपित कराने के निर्देश दिए। 
            कलेक्टर ने आगामी 10 फरवरी को जिला गठन के उपलक्ष्य में आयोजित हो रहे अरपा महोत्सव में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन के लिए शिलालेखन का कार्य पूर्ण कराने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने पीएम जनमन योजना के तहत गौरेला विकासखंड के सभी 54 बैगा बसाहटों में मूलभूत कार्यो को पूर्ण करने और विभिन्न योजनाओं के जरिए बेसिक सुविधाएं प्रदान करने कहा। इसी तरह विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सभी लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने, विशेष शिविर लगाकर छूटे हुए सभी लोगों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, केसीसी, उज्जवला गैस कनेक्शन, जनधन खाता आदि बनाने कहा। उन्होंने निर्धारित समय सीमा में राशन कार्डो का नवीनीकरण, महतारी वंदन योजना एवं पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सभी पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए। उन्होने जिला रेडक्रास सोसाइटी के लिए आपात स्थिति में लोगों की आर्थिक मदद हेतु अधिक से अधिक दान एवं सदस्य बनाने के साथ ही लोगों को प्रेरित करने बड़े दान दाताओं की सूची जिला चिकित्सालय मंे चस्पा कराने कहा। 
           बैठक में नगर सेना कार्यालय एवं कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए भूमि आबंटन, लाइवलीहुड कॉलेज में संविदा भर्ती हेतु कार्यवाई करने, मनरेगा के तहत निर्माण कार्यो की स्वीकृति, नक्शा बटांकन में तेजी लाने, आम निस्तार हेतु रोड से अतिक्रमण हटाने, राजस्व वसूली, डाइट पेंड्रा के पीछे स्थित जर्जर शासकीय आवासों को विघटित करने, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में सोलर पैनल लगाने, जिला खनिज न्यास के अंतर्गत निरस्त कार्यो की राशि वापस करने सहित विभिन्न प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु निर्देश दिए गए। बैठक में अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए केपी तेंदुलकर, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे एवं पेण्ड्रारोड अमित बेक सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   विद्युत संविदा कर्मचारियों पर लाठीचार्ज : रायपुर में बैठे संविदा कर्मचारियों पर लाठीचार्ज, जेल में डाला गया प्रदर्शकारियों को, दर्जनभर प्रदर्शकारियों को आई चोट, देखें वीडियो