राजकोट में बढ़त बनाने को टीम इंडिया तैयार : आर्मी मैन का बेटा भारत के लिए करेगा डेब्यू, यह है तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11

खेल

खेल डेस्क |भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में गुरुवार (15 फरवरी) से खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल करने पर है। उसने विशाखापत्तन में खेले गए दूसरे टेस्ट को जीतकर शानदार वापसी की थी। हैदराबाद में पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था। भारत इस मुकाबले के लिए प्लेइंग-11 में बदलाव कर सकता है। इसके लिए दो खिलाड़ियों के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा है। विकेटकीपर ध्रुव जुरेल और मध्यक्रम के बल्लेबाज सरफराज खान को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है

प्रमुख क्रिकेटरों की अनुपलब्धता से जूझ रही भारतीय टीम मुंबई के सरफराज और उत्तर प्रदेश के ध्रुव जुरेल के साथ उतर सकती है। दोनों ही क्रिकेटरों के टेस्ट डेब्यू करने की उम्मीदों को मंगलवार को बल मिला, जब दोनों ने अभ्यास सत्र में न सिर्फ क्षेत्ररक्षण, विकेटकीपिंग में हाथ आजमाए बल्कि लंबे समय तक नेट पर बल्लेबाजी भी की। कुलदीप यादव की मानें तो रविंद्र जडेजा तीसरे टेस्ट में उतर सकते हैं। जडेजा ने मंगलवार को काफी देर बल्लेबाजी की। कुलदीप ने जडेजा के बारे में बताया कि वह अच्छा कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को भी एक अभ्यास सत्र में भाग लिया। मेरे ख्याल से वह तीसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध हैं। जडेजा के टीम में शामिल होने पर देखना होगा कि कुलदीप और अक्षर में से टीम में किसे मौका मिलता।

शुभमन गिल ने नहीं किया अभ्यास
मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में विशाखापत्तनम में शतक लगाने वाले शुभमन गिल नहीं उतरे। दूसरे टेस्ट के दौरान उनकी अंगुली में चोट लग गई थी। उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान क्षेत्ररक्षण भी नहीं किया था। हालांकि, उनकी चोट गंभीर नहीं बताई गई थी। श्रेयस के टीम से बाहर होने और राहुल के चोटिल होने के चलते रणजी ट्रॉफी में रनों का अंबार लगाने वाले सरफराज खान के लिए टेस्ट के दरवाजे खुल गए हैं।

 

 

पढ़ें   पत्रकार रजत शर्मा को लेकर गौतम गंभीर का बेहद तीखा ट्वीट : पत्रकार रजत शर्मा की खबर के बाद गंभीर का विराट जवाब, गंभीर ने लिखा – ‘….यही कलयुग़ है जहां ‘भगोड़े’ अपनी ‘अदालत’ चलाते हैं’

जुरेल, पाटीदार और सरफराज ने बहाया पसीना
आगरा के जुरेल का टीम में आने का दावा बल्लेबाजी में केएस भरत के मुकाबले ज्यादा दक्ष होने के कारण मजबूत है। ऐसे में राजकोट में मध्यक्रम में विशाखापत्तनम में पदार्पण करने वाले मध्य प्रदेश के रजत पाटीदार, सरफराज और ध्रुव जुरेल के भरोसे रहने की उम्मीद है। तीनों के पास सिर्फ एक टेस्ट का अनुभव है। जडेजा के खेलने के स्थिति में स्थिति सुधर सकती है। अगर जडेजा नहीं खेले और अक्षर को मौका मिला तो मध्यक्रम पूरी तरह अनुभवहीन होगा। मंगलवार को पाटीदार ने गली और सरफराज ने पहली स्लिप के क्षेत्र में अभ्यास किया, जबकि जुरेल ने कई कठिन कैच पकड़े।

द्रविड, रोहित ने किया पिच का निरीक्षण
कोच राहुल द्रविड के साथ पिच की मुआयना करने के बाद रोहित शर्मा भी अभ्यास सत्र में शामिल हो गए। भरत ने अकेले ही अभ्यास किया। यहां कि पिच पर स्पिनर्स का जलवा देखने को मिला है। अश्विन राजकोट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर रवींद्र जडेजा है। ऐसे में देखना है कि भारतीय टीम किस संयोजन के साथ उतरती है।

भारत की संभावित प्लेइंग-11
यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सरफराज खान, रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल/केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविंचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की घोषित प्लेइंग-11
जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, जेम्स एंडरसन, रेहान अहमद, मार्क वुड।

Share