IIT भिलाई का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण, 1090 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है 400 एकड़ में फैला यह कैंपस

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

दुर्ग, 20 फ़रवरी 2024|पीएम मोदी ने आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअल लोकार्पण किया। उल्लेखनीय है कि आईआईटी के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी। इसके निर्माण का कार्य 8 जुलाई 2020 को आरंभ हुआ। आईआईटी भिलाई का परिसर 400 एकड़ में फैला है। आरंभिक रूप से इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1090 करोड़ 18 लाख रुपए स्वीकृत किए गए बिल्डिंग में लेक्चर हाल, सेमिनार रूम, क्लास रूम आदि बनाये गये हैं। भिलाई आईआईटी में निर्मित भवनों के नाम छत्तीसगढ़ के प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गये हैं।

इसी के साथ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय संध्या 7 बजे रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान खेल परिसर में आयोजित क्षेत्रीय सरस मेला का शुभारंभ करेंगे। यह मेला पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग जिला पंचायत द्वारा महिला स्व-सहायता समूहों के उत्कृष्ट उत्पादों की प्रदर्शनी सह-विक्रय के लिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के सौजन्य से आयोजित किया जा रहा है।

 

 

Share
पढ़ें   कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष से CM ने की मुलाकात : CM ने राज्य के विकास कार्यों की दी जानकारी, जनहितकारी योजनाओं के बारे में हुई बातचीत