हिन्दू पर्व आयोजन समिति के तत्वाधान में निकला शोभायात्रा : कसडोल नगर हुआ भगवामय, लगे जय श्रीराम के नारे

आस्था छत्तीसगढ़


प्रमोद मिश्रा
कसडोल, 15 अप्रेल 2024।हिन्दू नववर्ष एवं श्रीरामनवमी के पावन पर्व पर हिन्दू पर्व आयोजन समिति कसडोल के तत्वाधान में श्रीराम जी की भव्य शोभायात्रा निकाली गयी। इसके लिए पुरे नगर को भगवे झंडे-तोरण से सजाया गया पुरे चौक चौराहो सहित मोहल्लों के प्रत्येक घरों में भगवा ध्वज लगाया गया। यह शोभायात्रा नगर के माँ महामाया मंदिर से प्रारम्भ होकर ब्राह्मण पारा, बजरंग चौक, दुर्गा चौक, बाजार चौक होते हुए 5 किलोमीटर की यात्रा करते हुए गायत्री चौक श्री हनुमान मंदिर तक पहुँची जहाँ भव्य महाआरती प्रसाद वितरण के बाद शोभायात्रा का समापन हुआ। शोभायात्रा पूर्णतः धार्मिकता से औतप्रोत एवम् सांस्कृतिक रही जिसमें, कीर्तन मंडली, ताशा धुमाल के साथ स्कूलों से आई हुई झांकी सहित श्रीराम जी का रथ शामिल रहा। भगवान श्रीराम, हनुमंत लला के साथ भारत माता की आरती भव्य रूप से सम्पन्न कराया गया। जिससे अंदाज लगाया जा सकता है की यह यात्रा धार्मिक ही नही वरन् देशभक्ति प्रेरित भी थी।



       आयोजन समिति के प्रमुख पुनेश्वर नाथ मिश्रा अधिवक्ता एवं गणेश शंकर साहू समाजसेवी ने बताया कि इस यात्रा के लिए नगर के युवा लगभग महीने भर से तैयारी कर रहे थे जिसमें उन्होंने नगर के समस्त माता-बहन, युवा, बुजुर्ग के साथ सभी समाजिक संगठन, धार्मिक संगठन के साथ विभिन्न विचारधारा वाली राजनीतिक दलों के लोगो को एकसाथ हिंदुत्व के लिए साथ लाने का प्रयास किया जिसे शोभायात्रा में देखने को मिला और सभी ने आयोजन समिति के इस निवेदन को स्वीकार कर इस शोभायात्रा में एकसाथ  आकर कार्यक्रम को सफल बनाया। शोभायात्रा की शुरुवात माँ महामाया जी के मंदिर में माँ भगवती पूजन तथा ध्वज पूजन समिति के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा किया गया तथा उस ध्वज को हाथो में रखकर रथ के सामने लहराते हुए पूरे नगर में घुमाया गया। विदित हो की शोभयात्रा में ध्वज का विशेष महत्व होता है जिसे ले जाकर हनुमान मंदिर के गुंबद में लगाया गया। शोभायात्रा में नगर के मातृशक्ति समूहों सहित सभी धार्मिक संगठनों, व्यवसायिक संगठनों के नागरिको का विशेष सहयोग रहा।

      इस शोभायत्रा के निमित्त नगर ने लोगो के मध्य एकरूपता की झलक दिखाई दी जिसमे सभी समुदाय, राजनितिक दल, सामाजिक संस्था के लोग सम्मिलित हुए। शोभायात्रा जिस जिस मार्ग से गुजरी नगरवासियों द्वारा श्रद्धालुओ के लिए पानी, फल, फूल, शर्बत, खीर पूड़ी आदि की व्यवस्था की गई साथ ही मित्र मंडल, समस्त पार्षदगण, सहित विभिन्न सामाजिक लोगो ने मंच बनाकर शोभायात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत अभिनन्दन किया नगर के इस दृश्य को देखकर सबके मुख से एक ही नाम निकल रहा था जय श्री राम जय श्री राम। इस भव्य आयोजन के आयोजक के सम्बन्ध में यह देखने मिला की इस समिति में न कोई अध्यक्ष है न कोई भी पदाधिकारी यह समिति पूर्णतः नगर के सभी का है जिसके आयोजक नगर के समस्त जनमानस रही। हजारो की संख्या में रहे इस शोभायात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से संचालित करना वाकई काबिले तारीफ हैं। समिति के सदस्य राकेश साहू, शैलेन्द्र राव से चर्चा के दौरान पता चला की यह शोभायात्रा पूर्णतः मितव्ययी था इसमें पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भी शहर में कोई बैनर न ही कोई प्लास्टिक का प्रयोग किया गया साथ ही ध्वनि प्रदूषण को देखते हुए ज्यादे आवाज वाले बॉक्स को भी ध्यान में रखकर शोभनीय आवाज के यंत्रो को लगाया गया यहाँ तक प्रसाद वितरण के लिए कागज का ही प्रयोग किया गया। नगर में आयोजित इस शोभायत्रा के सफल बनाने हेतुक हिन्दू पर्व आयोजन समिति सभी नगरवासियो का हृदय से कृतज्ञता पूर्ण आभार व्यक्त करती है।

 

 

Share
पढ़ें   गली–गली में बिक रहा महुआ शराब : कटगी में शराब की अवैध बिक्री से ग्रामीण परेशान, आबकारी और पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल