हनुमान लला के जन्मदिवस पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया हनुमान जी का दर्शन, विशेष पूजा अर्चना के साथ हुआ प्रसाद वितरण

छत्तीसगढ़

 

 

प्रमोद मिश्रा
बलौदाबाजार,24 अप्रैल 2024

 

 

नगर के हृदय स्थल बजरंग चौक स्थित प्राचीन सिद्ध दक्षिणमुखी संकटमोचन हनुमान जी के श्री महावीर देव मंदिर में हनुमान लला के जन्मदिवस के अत्यंत पावन अवसर पर प्रातः से ही श्रद्धालुओं का दर्शन के लिए लंबी कतार लगी रही जो देर रात तक थी । हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान के दर्शन लाभ एवं प्रसादी ग्रहण किए ।

मंदिर के सेवक पंडित अशोक कुमार तिवारी ने बताया की हनुमान लला के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मंदिर में बजरंगबली एवं शिव जी का दुग्धाभिषेक कर हवन आरती एवं कीर्तन किया गया तथा भगवान को छप्पन भोग प्रसादी चढ़ाई गई जिसे भक्तों द्वारा अपनी श्रद्धानुसार लाया गया था फिर उसी का वितरण दर्शनार्थियों में किया गया । संध्याकाल आरती के पश्चात् सरगम संगीत समिति के गायकों एवं सगीतज्ञों ने अपने  सुमधुर भजन से श्रोताओं का मन मोह लिया उन्होंने संगीत समिति के सदस्यों समस्त श्रद्धालुओं श्रोताओं एवं मंदिर में तन मन धन से सेवा देने वाले भक्तों का आभार व्यक्त किया ।

मंदिर के पुजारी प. तुलसी मिश्रा ने बताया की हनुमान जी की बड़ी महिमा है   सभी का कल्याण करने वाले इस मंदिर में विराजित हनुमान जी अपने दर पर आने वाले सभी भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं इसलिए दिन प्रतिदिन श्रद्धालुओं की आस्था में वृद्धि हो रही है ।

इस स्थल पर बरसों पहले स्वयंभू हनुमान जी की प्रतिमा प्रकट हुई थी जहां लगभग 1912-13 में स्व.प.महावीर प्रसाद तिवारी द्वारा मंदिर का निर्माण कराया गया । जिसका जीर्णोद्धार उनके पुत्र अधिवक्ता समाजसेवी एवं क्षेत्र के कद्दावर नेता पूर्व विधायक  स्व.प.बंशराज तिवारी द्वारा ने आज से लगभग पचास वर्ष पूर्व 1973-74 में करवाया गया । तत्पश्चात मंदिर का भव्य एवं पुनः निर्माण गत वर्ष 2023 में  हनुमान जी की कृपा से प.बंशराज के पुत्र प. अशोक कुमार तिवारी एवं परिवार द्वारा किया गया जिसमें हनुमान जी पर अनंत श्रद्धा रखने वाले भक्तों ने भी अपना अंशदान किया ।

पढ़ें   ओडिशा में ट्रेन हादसा: छत्तीसगढ़ में शोक की लहर, CM समेत कई नेताओं ने जताया गहरा दुख, कहा-हरसंभव मदद को तैयार

आज अशोक तिवारी की पत्नी कमला देवी पुत्रद्वय विवेक, आनंद एवं अभिषेक (मिक्की) ने पत्नी, बच्चों समेत सपरिवार हनुमान जी की सेवा में रत हैं एवं मंदिर में आए दिन भक्तों के सहयोग से छोटे बड़े धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करते रहते हैं ।

Share