लुटेरे मस्त, पुलिस पस्त : दिनदहाड़े 20 लाख की लूट मामले में 20 दिन में 20 कदम तक नहीं चल पाई पुलिस, लुटेरों को पकड़ने अब तक हवा में हाथ पांव मार रही कसडोल की ‘स्मार्ट’ पुलिस, नतीजा अब तक मिला शून्य

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलौदाबाजार रायपुर

प्रमोद मिश्रा

कटगी/रायपुर, 29 अप्रैल 2024

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कटगी गांव के देशी शराब दुकान में हुए 20 लाख की लूट मामले में 20 दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस के हाथ अब तक खाली हैं। शुरुआती दौर से अब तक पुलिस सिर्फ लुटेरों को जल्द ही पकड़ लेने की बात कह रही है लेकिन अब तक सिवाय बातों के कुछ भी हासिल नहीं हुआ है । ऐसे में अब स्मार्ट पुलिस की कार्यप्रणाली पर कई तरह के सवाल पैदा हो रहे हैं । कटगी में पिछले चोरियों की तरह इस लूट की भी घटना का पर्दाफाश कब पुलिस करेगी, यह सबसे बड़ी पहेली बनकर रह गई है । लूट की घटना को 20 दिन बीत जाने के बाद अब गांव में यह चर्चा आम है कि ‘कटगी के चोर मन बस पकड़ म नई आय, बाकी जगह के मन सब पकड़ म आ जाथे ।’

 

 

कटगी शराब दुकान की चोरी और झबड़ी में हुई चोरी का भी अब तक खुलासा नहीं

कटगी शराब दुकान में इसी प्रकार कटगी शराब दुकान में भी दो वर्ष पूर्व चोरी की घटना घटित हुई थी उसका खुलासा भी आज तक नहीं हो पाया है । कटगी से तकरीबन 6 किलोमीटर दूर ग्राम झबड़ी में तकरीबन 5 लाख रुपए की कीमत की सोने चांदी की चोरी 30 जुलाई 2023 को हुई थी जिसका अब तक खुलासा नहीं हो पाया है । ऐसे में सवाल यह खड़े हो रहा कि पुलिस का हाथ आखिर अपराधी तक क्यों नहीं पहुंच रहा है?

व्यापारिक केंद्र है कटगी

पढ़ें   प्रदेश की कानून व्यवस्था पर बृजमोहन का हमला : कानून व्यवस्था पर बृजमोहन ने उठाया सवाल, बृजमोहन बोले : "बदहाल कानून व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री जिम्मेदार"

कटगी एक व्यापारिक केंद्र के रूप में कई वर्षों से अपनी एक अलग पहचान बना चुका है । कटगी में आसपास के कई गांवों के लोग कटगी आकर अपनी रोजमर्रा के समान ले जाते हैं साथ ही कई लोगों को रोजगार भी कटगी से मिलता है । ऐसे में इतनी बड़े व्यापारिक केंद्र में इतनी बड़ी लूट से व्यापारी भी काफी डरे हुए महसूस कर रहे हैं ।

नशे का गढ़ बनता जा रहा कटगी

कटगी में अवैध महुआ शराब की बिक्री भी काफी तीव्र गति से हो रही है । गांव में ऐसे कई स्थान हैं जहां पर अवैध महुआ शराब की बिक्री लगातार कई महीनों से हो रही है लेकिन जिम्मेदार आबकारी विभाग के साथ पुलिस विभाग की टीम भी अब तक नशे के सौदागरों को पकड़ नहीं पाई है । गांव में शराब दुकान में शराब की बिक्री के साथ महुआ शराब की तीव्र गति से बिक्री से ग्रामीण काफी परेशान हैं । अवैध महुआ शराब की बिक्री के साथ शराबियों का गांव के बाहर के रास्ते में हर वक्त लगे जमावड़े से महिला वर्ग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । अवैध शराब की बिक्री की वजह से शनि मंदिर के आसपास इलाकों में शाम को युवतियों का टहलने जाना दुभर हो गया है ।

थाना प्रभारी ने क्या कहा?

कसडोल थाना के प्रभारी परिवेश तिवारी ने 9 अप्रैल घटना के दिन कहा था कि जल्द ही पुलिस की पकड़ में आरोपी होंगे । इसके बाद तीन दिन पहले भी थाना प्रभारी से बात करने पर उनका कहना था कि जल्द ही आरोपी पुलिस की पकड़ में होंगे । हम टीम बनाकर कार्य कर रहे हैं ।

पढ़ें   50 लोगों ने किया BJP में प्रवेश : पूर्व संगठन मंत्री रामप्रताप ने किया संबोधित, बोले : "प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से बदलेगी अंतिम छोर व्यक्ति की जिंदगी"

सुलगते सवाल

दिनदहाड़े बाइक में आकर कट्टे की नोक पर 20 लाख की लूट हो जाती है और लुटेरे आराम से रफूचक्कर हो जाते हैं? नोट गिनने के समय शराब दुकान का दरवाजा खुला रहता है और लुटेरे आकर बड़ी घटना को अंजाम देने के बाद आराम से लगभग 300 मीटर की दूरी पैदल ही तय करते हैं और दुकान का कोई भी जिम्मेदारी उनका पीछा नहीं करता? सवाल यह भी उठता है कि जब दो वर्ष पूर्व हुए उसी शराब दुकान में चोरी और 10 महीने पहले हुए झबड़ी में चोरी का खुलासा पुलिस नहीं कर पाई, तो अब लोगों का कैसे भरोसा जगेगा कि पुलिस लुटेरों को पकड़ पाएगी? लुटेरों को अगर पुलिस जल्दी नहीं पकड़ पाती, तो क्या लोगों को पुलिस पर भरोसा कम नहीं होगा?

Share