सनराइजर्स हैदराबाद तीसरी बार IPL फाइनल में पहुंची : क्वालिफायर-2 में राजस्थान को 36 रन से हराया, राजस्थान का फाइनल खेलने का टूटा सपना

Exclusive Latest खेल

ब्यूरो रिपोर्ट

खेल डेस्क, 25 मई 2024

आईपीएल 2024 के क्वालिफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ हैदराबाद की टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंच गई है। टीम इससे पहले 2016 और 2018 में फाइनल में पहुंच चुकी है। 2016 में डेविड वॉर्नर की अगुआई में सनराइजर्स की टीम ने खिताब जीता था। वहीं, 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एसआरएच की टीम हार गई थी। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। सनराइजर्स और कोलकाता के बीच रविवार को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम है। सीएसके की टीम 10 बार फाइनल में पहुंची है। आईपीएल में चेन्नई के चेपॉक मैदान में अब तक कुल आठ मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से छह बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने जीत हासिल की है।

 

 

आईपीएल प्लेऑफ में यह राजस्थान को मिली छठी हार है। उन्होंने प्लेऑफ में अब तक कुल 11 मैच खेले हैं। सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस किसी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कप्तानों की लिस्ट में अनिल कुंबले के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कुंबले ने 2010 में आरसीबी की कप्तानी करते हुए 17 विकेट झटके थे। वहीं, एसआरएच के कप्तान कमिंस इस सीजन अब तक 17 विकेट ले चुके हैं। फाइनल में दो विकेट लेते ही इस लिस्ट में शीर्ष पर मौजूद शेन वॉर्न की बराबरी कर लेंगे। वॉर्न ने 2008 में राजस्थान की कप्तानी करते हुए 19 विकेट झटके थे।

पढ़ें   पूर्व शिक्षा मंत्री और बीजेपी प्रवक्ता केदार कश्यप ने शाला त्यागी बच्चों को लेकर विशेष अभियान चलाने की मांग की, केदार बोले : "शाला त्यागी छात्रों को लेकर कांग्रेस के पास कोई पुख्ता योजना नहीं"

सनराइजर्स के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने भी एक दिलचस्प रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह इस सीजन स्पिन के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। क्लासेन ने इस सीजन स्पिन के खिलाफ 114 गेंदें खेली हैं और 23 छक्के लगाए हैं। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर उन्हीं की टीम के अभिषेक शर्मा हैं। अभिषेक ने स्पिन के खिलाफ इस सीजन 82 गेंदें खेली हैं और 22 छक्के लगाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के रजत पाटीदार ने भी 22 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा राजस्थान के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट के साथ-साथ पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट निकालने के मामले में भी शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल ने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लुटवाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। चहल ने आईपीएल में 224 छक्के लुटवाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 222 छक्कों के साथ पीयूष चावला और तीसरे नंबर पर 206 छक्के लुटवाने वाले रवींद्र जडेजा हैं। अश्विन ने 202 छक्के लुटवाए हैं। इतना ही नहीं चहल के नाम आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा छक्के लगवाने का रिकॉर्ड भी है। वह किसी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा छक्के खर्च करने के मामले में सिराज के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं। चहल ने आईपीएल 2024 में 30 छक्के लगवाए हैं। वहीं, आरसीबी के सिराज ने 2022 में 31 छक्के लुटाए थे।

Share