आगामी मानसून में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए प्रदेश के सभी नलकूपों और हैंडपंपों को दुरुस्त करने सीएम विष्णुदेव साय ने दिए निर्देश

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 3 जून 2024

छग सरकार ने नलकूपों और हैंडपंपों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए है। सीएम विष्णुदेव साय CM Vishnudev Sai ने अपने ट्वीट में लिखा, आगामी मानसून सीजन के मद्देनजर लोगों को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए प्रदेश के सभी नलकूपों, हैंडपंपों को दुरुस्त करने, उसके साफ-सफाई और क्लोरीन के छिड़काव के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

 

 


वर्षाजनित बीमारियों से बचाव के लिए प्रदेश के सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं। राज्य में संक्रामक बीमारियों की दृष्टि से संवेदनशील गांवों और इलाकों में स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा लगातार निगरानी रखी जानी चाहिए।

जशपुर अंचल सहित ऐसे क्षेत्र जहाँ सर्पदंश के मामले ज्यादा आते हैं। ऐसे इलाकों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एन्टी स्नेक वेनम की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्पदंश के प्रकरणों के निराकरण के लिए चिकित्सक एवं प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध कराने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, जिससे सर्पदंश की स्थिति पर पीड़ितों को तत्काल बचाया जा सके।

Share
पढ़ें   बिलासपुर: अधिवक्ता रवींद्र कुमार छग हाईकोर्ट के अतिरिक्त जज होंगे