SSP संतोष सिंह ने कथित मॉब लिंचिंग मामले की जांच के लिए विशेष टीम का गठन : अज्ञात हमलावरों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या, हत्या के प्रयास और सामूहिक आपराधिक इरादे के आरोप में एफआईआर दर्ज, तलाश जारी

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा


रायपुर, 8 जून 2024


गौरक्षकों द्वारा दो ट्रक चालकों की कथित लिंचिंग और एक अन्य के गंभीर रूप से घायल होने के बाद, छत्तीसगढ़ पुलिस ने अज्ञात हमलावरों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या, हत्या के प्रयास और सामूहिक आपराधिक इरादे के आरोप में एफआईआर दर्ज की है। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के पीड़ित चांद खान और गुड्डू खान की कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई और उन्हें महानदी नदी के पुल से फेंक दिया गया। अपराधियों को पकड़ने के लिए जांच सक्रिय रूप से जारी है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) संतोष सिंह ने प्रारंभिक निष्कर्षों के आधार पर एक विशेष जांच दल के गठन की घोषणा की है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (रायपुर ग्रामीण) कीर्तन राठौर के नेतृत्व में इस टीम में उप पुलिस अधीक्षक (अपराध) संजय सिंह, माना सीएसपी लंबोदर पटेल, आरंग एसएचओ सत्येंद्र श्याम, मंदिर हसौद एसएचओ सचिन सिंह, साइबर सेल प्रभारी परेश पांडे और 14 अन्य सदस्य शामिल हैं।  एसएसपी सिंह ने बताया, “टीम ने आरोपियों का पता लगाने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए गहन जांच शुरू कर दी है।” महासमुंद-रायपुर सीमा पर महानदी पुल के पास आधी रात के आसपास हुई इस घटना में चांद खान और गुड्डू खान की मौत हो गई। आरंग और महासमुंद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पोस्टमार्टम किया गया। प्रारंभिक जांच और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की जांच के लिए आईपीसी की धारा 304, 307 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पीड़ित ट्रक में पशुओं को ले जा रहे थे, तभी 6 और 7 जून की रात को महानदी पुल पर 10-12 युवकों के एक समूह ने उनका पीछा किया और उन्हें घेर लिया। इसके बाद ट्रक चालकों पर बेरहमी से हमला किया गया। दुखद रूप से, महानदी नदी में एक व्यक्ति मृत पाया गया, जबकि दूसरे ने स्थानीय अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। तीसरा पीड़ित वर्तमान में रायपुर के एक निजी अस्पताल में गंभीर रूप से घायल है। हमलावरों ने कथित तौर पर पीड़ितों पर हमला करने से पहले उन पर गौ तस्करी का आरोप लगाया।  घटना के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए प्रत्यक्षदर्शियों और जीवित बचे लोगों से पूछताछ की जा रही है। मौत का सही कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम के आदेश दिए गए हैं।

पुलिस ने शुक्रवार को रायपुर और महासमुंद जिले को जोड़ने वाले महानदी पुल की रेत पर तीन लोगों को पड़ा हुआ पाया। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। पुलिस ने बताया, “एक की मौके पर ही मौत हो गई, दूसरे ने चोटों के कारण दम तोड़ दिया और तीसरा व्यक्ति डॉक्टरों की निगरानी में ठीक हो रहा है।”

 

 

Share
पढ़ें   बृजमोहन अग्रवाल पर हमला, अरुण साव ने कहा अपराधियों पर चलेगा बुलडोजर