CG: राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार; 17 जून के बाद भारी बारिश का संभावना, मौसम विभाग नें जारी किया अलर्ट

Exclusive Latest Weather छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 15 जून 2024

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 2 दिन बाद यानी 17 जून से बारिश की गतिविधियां बढ़ेगी। इसके बाद अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आएगी। आज रायपुर में अंधड़ चलने के साथ गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

बस्तर संभाग के सभी जिलों समेत दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, पेंड्रा, बिलासपुर रायगढ़, मुंगेली जिले में हल्की बारिश हो सकती है। सूरजपुर और रायगढ़ में शुक्रवार शाम आंधी-बारिश से पेड़ टूटकर गिर पड़े। सूरजपुर में एक महिला की मौत हो गई। वहीं रायगढ़ में बिजली का तार टूटकर गिरने से बाइक सवार 2 युवकों की मौत हो गई।

 

 


प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री अधिक रहा। रायपुर में दिन का तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 5.7 डिग्री अधिक था। वहीं अंबिकापुर में दिन का तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो 6.6 डिग्री अधिक रहा।

जगदलपुर में 36.6 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 4.6 डिग्री अधिक था। वहीं बिलासपुर में दिन का तापमान 37.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम था।

छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के रास्ते मानसून की एंट्री हो तो गई है लेकिन अभी मध्य छत्तीसगढ़ में यह पूरी तरह से नहीं छाया है एक-दो दिनों में मानसून पूरे राज्य में फैल जाने के आसार हैं इसके लिए परिस्थितियों भी पूरी तरह अनुकूल है हालांकि पिछले दो दिनों से रायपुर और बिलासपुर के अलावा मध्य और उत्तरी छत्तीसगढ़ में ज्यादातर इलाकों में अच्छी गर्मी पड़ रही है । जिसकी वजह से उमस ने लोगो को ज्यादा परेशान किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून 8 जून को सुकमा पहुंचा था। तब से वह 4 दिन अटका रहा। इस दौरान मानसूनी गतिविधियां कमजोर रहीं। फिर भी पड़ोसी राज्यों के आसपास बने सिस्टम के कारण जून में अब तक अच्छी बारिश हो गई है।

राज्य के 9 जिलों में औसत से ज्यादा और तीन जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है। हालांकि शेष 21 जिलों समेत प्रदेश में औसत से कम बारिश हुई है। कम वर्षा की भरपाई अगले 10 दिनों में होने के आसार हैं।

Share
पढ़ें   राजिम मेला : धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने नवीन मेला स्थल का लिया जायजा, गृहमंत्री ने अधिकारियों को दिए समतलीकरण व फोर लेन सड़क बनाने के निर्देश