CM विष्णुदेव साय लेकर आये मंत्रियों का नाम ! : किसको मिलेगी मंत्रीमंडल में जगह?, जल्द होगी मंत्रियों के नामों की घोषणा, देखें लिस्ट…

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 29 जून 2024

छत्तीसगढ़ में सांसद बृजमोहन अग्रवाल के मंत्रीपद छोड़ने के बाद अब सबसे ज्यादा इस बात की चर्चा है कि छत्तीसगढ़ में अगला मंत्री कौन बनेगा? ऐसे में एक ही हफ्ते में दो बार नई दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इस बार मंत्रियों के नामों की लिस्ट लेकर छत्तीसगढ़ पहुंच रहे हैं या नहीं? इसकी सच्चाई हम आपको आज बताने वाले हैं । दरअसल, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कल रात छत्तीसगढ़ के सभी 10 सांसदों के साथ बीजेपी संगठन के राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष और छत्तीसगढ़ संगठन के महामंत्री पवन साय और अजय जामवाल के साथ प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव की बैठक हुई है । ऐसे में माना जा रहा है कि अगले मंत्री के नाम को लेकर सभी से चर्चा की गई है और नाम अब फाइनल हो चुका है । आपको बताते चलें कि तीन दिन पहले ही मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से भेंट की थी ।

 

 

कल रात भोजन के बाद की फोटो

एक तरफ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय लगातार नई दिल्ली में बड़े नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के विधायकों की धड़कनें भी तेज हो रही है । ऐसे में हम आपको बताते हैं कि छत्तीसगढ़ से अगला मंत्री कौन बनने वाला है?

दरअसल, अभी मंत्री मंडल के लिस्ट में दो पद खाली है । इन दोनों पद में उम्मीदवार तो 43 है लेकिन सिर्फ दो को ही मंत्रिमंडल में जगह मिलने वाली है । इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम अमर अग्रवाल का है, जो बिलासपुर से विधायक है और पहले भी मंत्री पद में रह चुके हैं । वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम रायपुर पश्चिम से विधायक राजेश मूणत का है । लिस्ट में तीसरे नाम के तौर पर गुरु खुशवंत का नाम भी शामिल है वहीं पुरंदर मिश्रा भी इस लिस्ट में शामिल है । हालांकि बीजेपी किसी नए चेहरे को मंत्रीमंडल में जगह दे तो कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होगी । जिन नामों की चर्चा नहीं है और जिनकों मंत्री मंडल में जगह मिल सकती है उसमें अंबिकापुर से विधायक राजेश अग्रवाल, अहिवारा से विधायक डोमन लाल कोर्सेवाड़ा, दुर्ग शहर के विधायक गजेंद्र यादव, दुर्ग ग्रामीण से विधायक ललीत चंद्राकर और दंतेवाड़ा से विधायक चैतराम अटामी का नाम शामिल है ।

पढ़ें   CG में CBI का छापा : चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े मामले में सीबीआई ने मारा छापा, 14 राज्यों के 77 स्थानों पर पड़ा छापा, पढ़िये चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर

अब समीकरण समझिए?

जातिगत समीकरण की बात करें तो बृजमोहन अग्रवाल के मंत्रीपद छोड़ने के बाद अग्रवाल समाज से तगड़ी दावेदारी अमर अग्रवाल, राजेश मूणत और राजेश अग्रवाल की है । वहीं सतनामी समाज की नाराजगी की खबरों के बीच गुरु खुशवंत या डोमन लाल कोर्सेवाड़ा को मंत्रीमंडल में जगह मिल सकती है । अगर यादव समाज को भी मंत्रीमंडल में जगह देने बात बनी तो गजेंद्र यादव की किस्मत भी चमक सकती है।

अब समझिए क्षेत्रीय समीकरण

अभी फिलहाल रायपुर संभाग से 1 मंत्री, बिलासपुर संभाग से 03, बस्तर संभाग से 01 और सरगुजा संभाग से 03 (सीएम भी इसी संभाग से हैं) और दुर्ग संभाग से 02 मंत्री शामिल हैं । ऐसे में रायपुर संभाग को 01 मंत्रीपद मिल सकता है क्योंकि रायपुर जिले की सभी सातों विधानसभा सीट बीजेपी के पास है ऐसे में राजेश मूणत, गुरु खुशवंत या पुरंदर मिश्रा का भाग्य चमक सकता है । माना जा रहा है मंत्रियों की अगली लिस्ट में एक नाम रायपुर संभाग से जरूर होगा और बस्तर से भी एक नाम हो सकता है । ऐसे में बस्तर संभाग से पहली बार विधायक बने विधायक चैतराम अटामी को जगह मिल सकती है ।

 

 

Share