Team India Head Coach: इंतजार खत्म, गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के कोच, BCCI सचिव जय शाह ने किया आधिकारिक ऐलान

Exclusive Latest TRENDING खेल

प्रमोद मिश्रा

नई दिल्ली, 9 जून 2024

गौतम गंभीर भारतीय टीम के नए कोच नियुक्त किए गए हैं। वह राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल T20 विश्व कप के बाद ख़त्म हो गया था। भारतीय टीम के नए कोच की नियुक्ति कि इस घोषणा को BCCI के सचिव जय शाह ने एक ट्वीट के जरिए किया। 42 वर्षीय गंभीर उस भारतीय टीम के कोच बने हैं जिसने हालिया दिनों में सफलता के नए मुकाम हासिल किए हैं। पिछले ही महीने T20 विश्व कप जीतने के अलावा भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

 

 

द्रविड का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया। गंभीर का कार्यकाल जुलाई 2027 तक रहेगा।गंभीर ने डेढ़ महीने पहले कोलकाता नाइट राइडर्स को IPL-2024 का चैंपियन बनाया था। वे इसी साल कोलकाता की फ्रेंचाइजी के मेंटर बने थे। इतना ही नहीं, गंभीर ने अपनी मेंटरशिप में लखनऊ सुपर जायंट्स को लगातार 2 सीजन के प्लेऑफ में पहुंचाया था।

गंभीर बतौर खिलाड़ी 2007 में भारत की टी-20 वर्ल्ड कप जीत और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीत का हिस्सा थे। उन्होंने 2011 से 2017 तक सात IPL सीजन के लिए KKR की कप्तानी की, और उन्होंने पांच बार प्लेऑफ के लिए भी क्वालिफाई किया। बतौर कप्तान उन्होंने साल 2012 और 2014 में दो खिताब जीते।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक्‍स पर लिखा, ‘मुझे बेहद खुशी है कि मैं गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं. आज के समय में क्रिकेट काफ़ी तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को काफ़ी नजदीक से देखा है. अपने पूरे करियर में कई तरह की भूमिकाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद, मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं. #TeamIndia के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक और सबसे ज़्यादा मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है. इस नई यात्रा पर निकलने के लिए BCCI उनका पूरा समर्थन करता है.’

Share
पढ़ें   समाज को नया आईना दिखाएगी 'अनार्की' : जल्द ही दर्शकों के बीच आएगी अनार्की, रायपुर में शूट होगी वेब सीरीज, समाज में आज के ज्वलंत मुद्दे पर आधारित है 'अनार्की'