कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से : CM योगी का सख्त निर्देश, यात्रा मार्ग की दुकानों पर मालिक अपना नाम लिखें, हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचे तो होगी कार्रवाई

Exclusive Latest उत्तरप्रदेश नई दिल्ली बड़ी ख़बर

ब्यूरो रिपोर्ट

उत्तरप्रदेश, 19 जुलाई 2024

देश भर में 22 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो रही है । सावन माह में कांवड़िए कांवड़ लेकर भगवान महादेव को जलाभिषेक करने जाते हैं। यूपी में कांवड़ रास्तों पर पड़ने वाली दुकानों में दुकानदार को अपना नाम लिखना होगा। इसमें दुकान मालिक का नाम और डिटेल लिखी जाएगी। शुक्रवार को सीएम योगी ने यह आदेश दिया।

 

 

सरकार का कहना है कि कांवड़ यात्रियों की शुचिता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया है। इसके अलावा, हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वालों पर भी कार्रवाई होगी। यूपी में 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। हर साल 4 करोड़ कांवड़िए जल लेकर हरिद्वार जाते हैं।

यूपी में मुजफ्फरनगर पुलिस ने सबसे पहले दुकानों के बाहर दुकानदारों को अपना नाम लिखने का आदेश दिया था। पुलिस का तर्क था कि इससे कांवड़ यात्रियों में कंफ्यूजन नहीं होगा। मतलब, दुकानदार का धर्म पता चल सकेगा।

मुजफ्फरनगर पुलिस के आदेश पर देशभर में प्रतिक्रिया आई । सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पुलिस के इस फैसले को सामाजिक अपराध बताया था। AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तानाशाह फैसला बताया था। वहीं, गीतकार जावेद अख्तर ने इस फैसले की तुलना जर्मनी के नाजी शासन से की थी।

मुजफ्फरनगर पुलिस के इस आदेश के बाद शहर में कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के बाहर नाम लिखवा लिए थे। फिलहाल, अब मुजफ्फरनगर पुलिस के आदेश पर यूपी सरकार ने भी मुहर लगा दी है।

Share
पढ़ें   नगरीय निकाय चुनाव परिणाम : नगरीय निकायों में मिली कांग्रेस को एकतरफा जीत, पढ़िये कठिन सीटों पर भी कांग्रेस कैसे पड़ी बाकियों पर भारी?