शिक्षक निलंबित : छात्रों से पूछा कलेक्टर ने सवाल, छात्रों ने दिया गलत जवाब तो कलेक्टर ने शिक्षक को किया निलंबित, प्रधान पाठक को फटकार

Education Exclusive Latest

• हिंदी के भी प्रश्नों का भी सही जवाब नहीं दे पाए छात्र

• प्रधान पाठक को भी लगाई फटकार

राजस्थान ब्यूरो

 

 

मुंगेर, 25 जुलाई 2024

राजस्थान के मुंगेर जिले में कलेक्टर ने शिक्षक को निलंबित कर दिया । दरअसल, जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह के द्वारा बुधवार को कुतलुपुर पंचायत के मध्य विद्यालय राम सिंह टोला कुतलुपुर का निरीक्षण किया गया, जहां बच्चों से भी पठन पाठन की जानकारी ली गई, बच्चों द्वारा हिंदी के प्रश्नों का भी सही उत्तर नहीं देने पर शिक्षक ओम प्रकाश को निलंबित करने तथा विद्यालय के प्रधानाध्यापक की असंतोषजनक कार्यशैली पर स्पष्टीकरण पूछते हुए विभागीय कार्रवाई करने तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालय का निरीक्षण नहीं करने पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सह डीपीओ से स्पष्टीकरण करते हुए विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया है। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अजीत कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मध्य विद्यालय, रामसिंह टोला, कुतलूपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में स्कूल की साफ-सफाई की व्यवस्था निजी वेंडर के द्वारा किया जा रहा था। प्रधानाध्यापक द्वारा साफ-सफाई वेंडर की भौतिक जानकारी नहीं उपलब्ध कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त किया गया। वहीं कक्षा 5वीं व 6ठीं में वर्ग शिक्षक ओम प्रकाश दास, सरकारी मापदंड के परिधान में नहीं पाये गये तथा गणित विषय के 15वें अध्याय में अब तक 02 अध्याय की पढ़ाई ही कराई गयी थी। विद्यालय के अध्ययन एवं अध्यापन की स्थिति पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए प्रधानाध्यापक रामाशंकर कोकिल से कारण पृच्छा की कार्रवाई करते हुए उनके वेतन को स्थगित करने के साथ ही एक सप्ताह के अंदर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का निदेश दिया। वहीं ओम प्रकाश दास, पंचायत शिक्षक के द्वारा अपने दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही, सरकारी नियम पालन नहीं करने पर उनको निलंबित करते हुए इनका पदस्थापन इसी विद्यालय में रहने के साथ ही पठन-पाठन को नियमित रूप से संचालित रखने का निदेश दिया गया। वहीं विद्यालय के शिक्षा की गुणवत्ता संतोषजनक पाये जाने तक प्रधानाचार्य के वेतन स्थगित रखने का भी निर्देश दिया गया।

पढ़ें   वसुधैव कुटुम्बकम के द्वारा आज के ही दिन निकाली गई थी तिरंगा यात्रा, बना था विश्व रिकॉर्ड...रिकार्ड के 2 वर्ष पूर्ण होने पर निकली तिरंगा जनजागरण रैली

जिलाधिकारी कुतलुपुर दियारा के निरीक्षण के क्रम में हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर बंद पाया गया। इस संबंध में सिविल सर्जन को विधि-सम्मत कार्रवाई करने और जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का डीएम ने निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बच्चों से खुद रूबरू होकर हिन्दी व गणित विषय के बारे में जानकारी ली।

Share