CG में लोकसभा चुनाव में मिली हार का कारण जानेंगे बड़े नेता : कांग्रेस के दिग्गजों के साथ आज नई दिल्ली में बैठक, हार की वजह जानने के बाद संगठन में बदलाव संभव…

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ नई दिल्ली बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर/नई दिल्ली, 12 अगस्त 2024

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को विधानसभा के बाद लोकसभा में भी बड़ी हार मिली है । ऐसे में आज लोकसभा चुनाव में मिली हार पर कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी दिल्ली में आज छत्तीसगढ़ के नेताओं से वन-टू-वन चर्चा करेगी। इसके लिए पार्टी के लगभग सभी सीनियर नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है। आज होने वाली चर्चा के बाद ही कमेटी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को फाइनल रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर कदम बढ़ाया जा सकता है।

 

 

बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, पीसीसी अध्यक्ष दीपक वैज, पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, पूर्व मंत्री धनेन्द्र साहू, ताम्रध्वज साहू, मोहन मरकाम, फूलोदेवी नेताम, सप्तगिरी शंकर उल्का, विजय जांगिड़ समेत अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

कमेटी आखिरी बार नेताओं से चर्चा करेगी

कमेटी के चेयरमैन और पूर्व केन्द्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। माना जा रहा है कि अपनी रिपोर्ट में आए तथ्यों को लेकर कमेटी आखिरी बार वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करेगी।

प्रदेश प्रभारी भी हो सकते हैं बैठक में शामिल

लोकसभा चुनाव में हार के कारणों को लेकर वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली की अगुवाई में गठित फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट को लेकर संगठन में हलचल बढ़ गई है। आज होने वाली चर्चा में प्रदेश के प्रभारी महासचिव सचिन पायलट और कमेटी के सदस्य हरीश चौधरी भी शामिल हो सकते हैं । माना जा रहा है कि इस चर्चा के बाद कमेटी अपनी रिपोर्ट अनुशंसाओं के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंप देगी।

पढ़ें   महतारी वंदन योजना : आज से भरे जायेंगे फॉर्म, विवाह प्रमाण पत्र नहीं होने पर स्व घोषित विवाह प्रमाण पत्र कर सकते हैं जमा, पढ़ें पूरी नियमावली

 

रिपोर्ट के आधार पर संगठन में बदलाव की संभावना

मोइली कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद संगठन को लेकर निर्णय होंगे। नई नियुक्तियों को हरी झंडी से लेकर संगठनात्मक गतिविधियों और आगामी वर्षों के लिए दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। इस चर्चा को संगठन की आगामी रणनीतियों के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है। माना यह भी जा रहा है कि राज्य में प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी भी दुसरे चेहरे को दी जा सकती है ।

Share