CG IAS Transfar : IAS प्रसन्ना को मिली अतिरिक्त जिम्मेदारी; बनाए गए गृह एवं जेल विभाग के सचिव, देखे आदेश

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 13 अगस्त 2024

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के कुछ आईपीएस अधिकारियों के प्रभार में बदलाव किया। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार आईएएस डा. सीआर प्रसन्ना को गृह एवं जेल विभाग के सचिव का अतरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इनके पास सहकारिता विभाग के अलावा ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान की जिम्मेदारी है। वहीं, 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी अरुण देव गौतम को नगर सेना, नागरिक सुरक्षा और अग्निशमन सेवा का महानिदेशक बनाया गया है।

 

 

पुलिस महानिदेशक की रेस में सबसे आगे बने रहने वाले अरुण देव होमगार्ड के डीजी बनाए गए हैं। अभी तक वे सामान्य प्रशासन विभाग में प्रतिनियुक्ति पर थे। जारी आदेश के मुताबिक अरुण देव को लोक अभियोजन के संचालक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।

इधर 2004 बैच की आइपीएस अधिकारी नेहा चंपावत को आईजी पुलिस मुख्यालय से सामान्य प्रशासन विभाग में प्रतिनियुक्ति दी गई है। गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। डीजीपी का कार्यकाल बढ़ाने जाने की वजह से अरुण देव को अभी डीजी की जिम्मेदारी दी गई है। पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा का कार्यकाल फरवरी 2025 तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले जुनेजा का कार्यकाल चार अगस्त 2024 को खत्म होने वाला था।

उल्लेखनीय है कि आइपीएस अरुण देव गौतम व 1994 बैच के आइपीएस अधिकारी हिमांश गुप्ता को बीते महीने एडीजी से डीजी रैंक पर पदोन्नत किया गया था। केंद्र सरकार ने डीजीपी के लिए 25 वर्ष सेवा का नियम लागू किया है।

गृह विभाग के मुताबिक विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक अब जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। राज्य सरकार ने 25 दिन पहले चार आईएएस व तीन आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया था, जिसमें महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए सरकार ने लाल उमेंद सिंह को मुख्यमंत्री सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी थी। विनीत नंदनवार व अभिषेक अग्रवाल को मंत्रालय भेजा गया था।

Share
पढ़ें   छत्तीसगढ़ : गांजा तस्करों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में गांजा हुआ जब्त