NIRF RANKING : NIRF रैंकिंग में लगातार तीसरी बार कलिंगा विश्वविद्यालय का उत्कृष्ट प्रदर्शन, रैंकिंग में शामिल होने वाले CG की एकमात्र यूनिवर्सिटी

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

नया रायपुर, 13 अगस्त 2024

कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर ने लगातार तीसरे वर्ष प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में विश्वविद्यालय कैटेगरी में 101-150 रैंक बैंड में स्थान हासिल करके एक बार फिर अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। यह निरंतर प्रदर्शन गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और एक मजबूत शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने के प्रति विश्वविद्यालय के समर्पण को उजागर करता है।

 

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कलिंगा विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ की सभी निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों में से इस रैंक बैंड में शामिल होने वाला एकमात्र विश्वविद्यालय है।

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए पूरे स्टाफ के अथक प्रयासों और योगदान के लिए उनकी हार्दिक सराहना की और उन्हें बधाई दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह लगातार रैंकिंग सामूहिक कड़ी मेहनत, नवीन शिक्षण विधियों, अनुसंधान और शिक्षा और समग्र विकास तथा शिक्षकों और छात्रों के प्रति विश्वविद्यालय के प्रगतिशील दृष्टिकोण का प्रमाण है।

भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय एनआईआरएफ रैंकिंग आयोजित करता है, जो शिक्षण, सीखने और संसाधनों, अनुसंधान और पेशेवर प्रथाओं, स्नातक परिणामों, आउटरीच और समावेशिता, और धारणा जैसे कई पहलुओं पर संस्थानों का मूल्यांकन करता है। कलिंगा विश्वविद्यालय की शीर्ष 150 में निरंतर उपस्थिति इसकी मजबूत शैक्षणिक नींव, अनुसंधान उत्पादन और छात्र-केंद्रित पहल का प्रतिबिंब है।

डॉ. गांधी ने शिक्षा और अनुसंधान की गुणवत्ता को और बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता दोहराई तथा आने वाले वर्षों में रैंकिंग में और भी ऊपर आने का लक्ष्य रखा। इस मान्यता से कलिंग विश्वविद्यालय के संकाय, कर्मचारी और छात्र शैक्षणिक जीवन के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरित हुए हैं।

पढ़ें   पुलिस पोस्टिंग : मगरलोड, कुरुद, भखारा, अकलाडोगरी सहित कई थाना में नए थाना प्रभारियों की नियुक्ति, पोस्टिंग का इंतजार कर रहे निरीक्षकों को मिली थाना में पोस्टिंग, देखें लिस्ट

यह उपलब्धि देश के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों में से एक बनने की दिशा में कलिंगा विश्वविद्यालय की यात्रा में एक और मील का पत्थर है।

Share