चुनावी बिगुल…नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन, कई चर्चित चेहरे हैं चुनावी मैदान में, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Exclusive Latest National नई दिल्ली

पंकज कुमार

नई दिल्ली, 21 अगस्त 2024

9 राज्यों की 12 खाली राज्यसभा सीटों के उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। भरे गए नामांकन की जांच 22 अगस्त को की जाएगी। जरुरत पड़ने पर मतदान 3 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। इसी दिन शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 9 राज्यों में से 10 राज्यसभा सदस्यों की सीट उनके लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हो गई। जबकि तेलंगाना से डॉक्टर के केशव राव द्वारा बीआरएस छोड़कर कांग्रेस में जाने और ओड़िसा से ममता मोहंता के बीजेडी छोड़कर बीजेपी में जाने के बाद दोनों ने रिजाइन कर दिया था। असम, बिहार और महाराष्ट्र की दो-दो सीटें हैं। हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा की एक-एक सीट है। असम में कामाख्या प्रसाद ताशा और सर्वानंद सोनोवाल, बिहार में मीसा भारती और विवेक ठाकुर, हरियाणा के दीपेंद्र हुड्डा, मध्यप्रदेश के ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया, महाराष्ट्र से छत्रपति उदयन राजे भोसले, पीयूष वेदप्रकाश गोयल, राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा से बिप्लब देव के लोकसभा सदस्य चुने जाने से खाली हुई सीट भरने के लिए चुनाव हो रहे हैं। तेलंगाना के केशवराव और ओडिशा की ममता मोहन्ता के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर चुनाव हो रहे हैं।

 

 

बीजेपी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, आज नामांकन करेंगे सभी उम्मीदवार- बीजेपी ने विभिन्न राज्यों में होने जा रहे राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपने 9 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री सरदार रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से राज्यसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। वहीं, हरियाण से किरण चौधरी, बिहार से मनन कुमार मिश्र, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन, महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता, त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्जी और असम से मिशन रंजन दास एवं रामेश्वर तेली को उम्मीदवार बनाया गया है। नामांकन भरने की अंतिम तारीख आज है। बिहार की राज्यसभा की 2 सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार मनन कुमार मिश्रा और उपेन्द्र कुशवाहा सुबह 11 बजे विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। हरियाणा की राज्यसभा की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशी किरण चौधरी आज नामांकन करेंगी।

Share
पढ़ें   जगदलपुर : फरसागुडा में आयोजित तिरंगा यात्रा में शामिल हुए केदार कश्यप, कहा - राष्ट्र के नव निर्माण का संकल्प है तिरंगा यात्रा