धर्मांतरण ने परिवार में डाली दरार, पटेल मरार समाज लगा रहा प्रताड़ित होने का आरोप : भगवान शिव की मूर्ति को उखाड़ा, प्रशासन से ठोस कार्रवाई करने की गई मांग

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बलौदाबाजार

प्रमोद मिश्रा
बलौदाबाजार, 14 सितंबर 2024

जिला मुख्यालय से महज 12 कि मी दूर लवन थाना के अंतर्गत लॅच्छनपुर गाँव में धर्मान्तरण के कुचक्र में फंस कर एक पूरा परिवार तबाह हो गया । गाँव के ही रहने वाले महेंद्र कुमार पिता पंचराम पटेल ने पटेल मरार समाज के प्रमुख व्यक्तियों विश्व हिन्दू परिषद जिला अध्यक्ष अभिषेक तिवारी, जिला मंत्री राजेश केशरवानी के साथ जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के समक्ष शिकायत दर्ज की है, जिसमे कहा गया है की दानीराम पटेल ऋतू पटेल भागवत पटेल मेरे रिश्तेदार हैं जिन्हे बटवारे में घर के आँगन में भी हिस्सा मिला है जिसमे एक शिवलिंग 2003 से स्थापित है जिसका चबूतरा छोटा होने के कारण चबूतरे को 2009 में बड़ा किया गया तथा गाँव एवं समाज के लोगों के द्वारा भी शिवरात्रि में वहां भव्य पूजा पाठ का आयोजन प्रतिवर्ष लगातार 15 वर्षों से चला आ रहा था, फिर अचानक 8 अप्रैल 2021 को दानीराम एवं भागवत के कहने पर ऋतू पटेल के द्वारा हमारे आराध्य भोलेनाथ के शिवलिंग को तोड़कर बाहर फ़ेंक दिया गया ।

आवाज़ आने पर मैं वहां जाकर देखा तो शिवलिंग टुटा हुआ था और ये सभी वहां मौजूद थे । मैंने उन लोगों के सामने शिवलिंग खंडित करने पर विरोध किया और सभी गाँव वालों को इसकी जानकारी दी । इस बाबत ज़ब उनसे पूछा गया की ऐसा क्यों किया, तो उन लोगों ने साफ कह दिया की मेरी बेटी ऋतू की तबियत ख़राब होने पर हम लोगों ने पास्टर के कहने पर ईसू की प्रार्थना की, तो तबियत ठीक हो गई उसके कहने पर हमने पूजा – पाठ बंद कर दिया है, हम लोग हिन्दू देवी – देवता की पूजा नही करेंगे, हम लोग ईसाई धर्म को मानते हैं ।

 

 

पढ़ें   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को स्काउट्स एवं गाइड्स के सदस्यों ने संरक्षक बैज पहना कर अलंकृत किया

इस पर समाज वालों के साथ पुरे गाँव वालों ने उन लोगों को समझाने की कोशिश की लेकिन वो लोग नही माने तथा सभी सामाजिक, धार्मिक, पारिवारिक, सुख – दुख के कार्यक्रमों और आयोजनों से दुरी बना ली । तब सभी समाज एवं ग्रामीणों की सलाह पर तत्कालीन जिलाधिकारी,पुलिस अधीक्षक एवं थाना प्रभारी लवन को हमारे द्वारा 12 जून 2023 को दानीराम पटेल भागवत पटेल ऋतू पटेल के विरुद्ध धार्मिक भावनाओं को आहत करने सामाजिक पारिवारिक कलह उत्पन्न करने तथा गाँव की शान्ति भंग करने की शिकायत दर्ज कराई गई, लेकिन कोई कार्यवाही प्रशासन की तरफ से नही की गई बल्कि उलटे दानीराम के द्वारा सम्पूर्ण पटेल मरार समाज के लोगों के ऊपर सामाजिक बहिष्कार एवं प्रताड़ना का झूठा आरोप लगाकर न्यायालय में वाद दायर कर दिया गया।

समाज प्रमुख शत्रुघ्न पटेल ने कहा की समाज किसी भी सूरत में धर्मान्तरण या सनातन हिन्दू धर्म का अपमान नही सहेगा और दानीराम पटेल, भागवत पटेल को समाज एवं ग्रामीणों द्वारा समझाने का बहुत प्रयास किया गया लेकिन वो लोग समझने को तैयार नही हैं इसलिए हमने कार्यवाही की मांग की है।

विहिप जिलाध्यक्ष अभिषेक तिवारी ने पुरे मामले में मिशनरियों पर हिन्दू समाज को बाँटने तोड़ने और धर्मनंतरित करने का आरोप लगाते हुए कहा की गरीब दुखी बीमार हिन्दुओं को अपने जाल में फंसाकर आम हिन्दू की मजबूरियों का फायदा उठाकर उनको धर्मनंतरित करते हैं, जिससे हिन्दू समाज एवं परिवारों में टूट झगड़ा आपसी वैमनश्य दुश्मनी की स्थिति उत्पन्न हो रही है । तिवारी ने कहा हमारी धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए तथा शासन और प्रशासन को गाँव गाँव, शहर में अवैध रूप से बन रहे प्रार्थना सभाओं, चर्च, मस्जिद, मजार पर कड़ा रुख अपनाने की आवश्यकता है अन्यथा हिन्दू समाज को उग्र एवं हिंसक प्रदर्शन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *