CG में राजधानी रायपुर सहित अधिकांश जिलों में अच्छी बरसात के संकेत : बलरामपुर में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग जारी किया आरेंज अलर्ट, जानें अपने जिले के मौसम का हाल…

Exclusive Latest Weather छत्तीसगढ़

सतीश कुमार

रायपुर, 16 सितंबर 2024

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मानसून की गतिविधियां सक्रिय हो गई हैं. अब तक अच्छी वर्षा को तरसते रहे सरगुजा संभाग पर इसका असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर छत्तीसगढ़ में सरगुजा संभाग के जिलों में अच्छी वर्षा होने के आसार हैं और एक दो जिलों में भारी से अतिभारी वर्षा की भी संभावनाएं बन रही हैं. इसे लेकर सरगुजा संभाग के विभिन्न जिलों के लिए 24 से लेकर 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

 

 

प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर सोमवार को हल्की से मध्यम वर्षा के संकेत हैं, जबकि मध्य व छत्तीसगढ़ में वर्षा की संभावनाएं कम ही हैं. इसी बीच रविवार को प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. इसमें सर्वाधिक वर्षा उत्तर छत्तीसगढ़ में देखने को मिली, जबकि प्रदेश के अन्य संभागों में उमस ने लोगों को परेशान किया.

वहीं, प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस सुकमा में, जबकि न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस पेंड्रा रोड में दर्ज किया गया.

यह बन रहा है सिस्टम

मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि एक गहरा अवदाब गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है और यह धीरे-धीरे पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है. उसके बाद कमजोर होकर, अवदाब के रूप में पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर उसके 48 घंटे में जाने की संभावना है.

वहीं, मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर फिरोजपुर, पटियाला, शाहजहांपुर, बलिया, गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित गहरा अवदाब के केंद्र और उसके बाद दक्षिण-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है.

पढ़ें   जांजगीर चाम्पा लोकसभा : शिवरीनारायण में विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे सीएम विष्णुदेव साय, देखे LIVE…

मौसम विभाग द्वारा बलरामपुर में 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, जशपुर, सूरजपुर को यलो अलर्ट में रखा गया है. यहां एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

साथ ही अगले 48 घंटो के लिए बलरामपुर व सूरजपुर के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि सरगुजा, कोरिया, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, जशपुर, कोरबा व रायगढ़ के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *