मरवाही वन मंडल में भालू का आतंक: बेलझिरिया और करगीकला में जानलेवा हमले, 13 वर्षीय बच्ची सहित 2 लोगों की मौत, 4 घायल

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
पेंड्रा, 27 सितंबर 2024

मरवाही वन मंडल के बेलझिरिया और करगीकला गांवों में भालुओं के हमलों से दहशत फैल गई है। पिछले 24 घंटों में भालुओं ने दो अलग-अलग घटनाओं में जानलेवा हमला किया है, जिससे 2 लोगों की मौत हो गई और 4 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

पहली घटना कल शाम की है, जब बेलझिरिया गांव में 13 वर्षीय बच्ची पर भालू ने हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया। वहीं, आज सुबह फिर से इसी गांव में तीन ग्रामीणों पर भालुओं ने हमला किया, जिसमें सुकुल खैरवार नामक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि दो अन्य, चरण खैरवार और रामकुमार, गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

 

दूसरी घटना करगीकला गांव की है, जहां खेत में गए सेवकलाल यादव और सेमलाल गोंड़ पर भालू ने हमला कर उन्हें घायल कर दिया। उन्हें भी एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज जारी है।

गांवों में भालुओं के लगातार हमले के बावजूद वन विभाग की सुस्ती पर ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है। वन विभाग ने अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है और न ही जंगलों में जाने से बचने के लिए मुनादी कराई गई है।

गौरतलब है कि मरवाही वन मंडल में भालुओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए चलाई जा रही जामवंत योजना भी पूरी तरह से विफल हो चुकी है, जिसके चलते आमजन को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों की मांग है कि वन विभाग तुरंत प्रभाव से भालुओं के हमलों को रोकने के लिए कदम उठाए और गांव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

Share
पढ़ें   CG बिग ब्रेकिंग : फर्जी जाति प्रमाण पत्र पर बड़ी कार्रवाई, PWD के कार्यपालन अभियंता को किया गया बर्खास्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *