प्रेरणादायक : नववर्ष के पहले दिन भिलाई-दुर्ग के 3 परिवारों के 4 लोगों ने किया देहदान, जिससे मृत शरीर से मिले लाखों लोगों को नयी जिंदगी…

Latest

मीडिया24 न्यूज़ डेस्क, भिलाई/ दुर्ग, 02 जनवरी, 2020

अंग्रेजी नववर्ष की पहली तारीख को भिलाई-दुर्ग के तीन परिवारों के 4  लोगों ने देहदान का पुनीत कार्य किया।  सामाजिक संस्था प्रणाम के अध्यक्ष पवन केसवानी की काउंसलिंग के माध्यम से एम्स रायपुर के नाम से देहदान की वसीयतें जारी की गईं।


जानकारी के अनुसार देहदान करने वालों में नेहरू नगर भिलाई निवासी बीएसपी के रिटायर्ड ईडी एसएस वर्मा, उनकी पत्नी बीएसपी स्कूल की रिटायर्ड हेडमास्टर श्रीमती साधना वर्मा, दुर्ग कर्मचारी नगर निवासी श्रीमती विमल गुर्जर के अलावा वैकुंठ धाम भिलाई की मानसिक विकलांग युवती दीपाली साहू की ओर से उनकी मां उर्मिला साहू और पिता उपेंद्र साहू ने देहदान की वसीयतें जारी कीं। जिसमें लिखा गया था कि उनके मृत्यु के पश्चात चिकित्सा अध्ययन हेतु उनका शरीर दान कर दिया जाये।

 

 

उल्लेखनीय है कि, मेडिकल कॉलेजों में मृत शरीर के अभाव में चिकित्सा अध्ययन बाधित एवं अपूर्ण रह जाता है। एक मृत शरीर पर अनेक भावी डॉक्टर अध्ययन करते हुए लाखों लोगों को नई जिंदगी देने के लिए खुद को तैयार करते हैं।

आपको बतादें कि संस्था प्रणाम द्वारा अप्रैल 2008 में शुरू की गई देहदान और नेत्रदान के लिए आम जनता को प्रेरित करते हुए अभी तक 997 लोगों का देहदान के अलावा हजारों लोगों से नेत्रदान करवाया जा चुका है। कोरोना संक्रमण काल के प्रोटोकाल के कारण 9 देहदानियों के मरणोपरांत देहदान नहीं हो पाने के बावजूद अभी तक 96 लोगों की पार्थिव काया छत्तीसगढ़ के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में मानवता के नाम समर्पित की जा चुकी है।

नये साल के पहले दिन संस्था द्वारा अनेक लोगों के देहदान के नेक कार्य में प्रमुख रूप से सहभागी लोगों में संस्था के अध्यक्ष पवन केसवानी के अलावा बीएसपी के सेवानिवृत अधिकारी नंदकिशोर सोनी, देवेन्द्र लहरी, संतोष तिवारी, राजेश चौधरी, मुकेश वशिष्ठ ने अपना विशेष योगदान दिया।

पढ़ें   जनदर्शन में किसानों ने की शिकायत, केमिकल प्लांट से निकल रहा विषैला पानी : मुख्यमंत्री ने दिए कार्रवाई कर किसानों को राहत देने कलेक्टर बलौदाबाजार को दिए निर्देश
Share