स्वामी विवेकानंद की जयंती : विधानसभा में राज्यपाल अनुसुईया उइके ने पुष्पांजलि अर्पित कर किया विवेकानंद जी को याद, विधानसभा अध्यक्ष भी रहे मौजूद

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 जनवरी 2021

 

 

युवाओं के प्रेरणाश्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में आज राज्यपाल अनुसुईया उइके ने पुष्पांजलि अर्पित कर स्वामी विवेकानंद जी को याद किया । इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, उपाध्यक्ष मनोज मंडावी, मंत्री रविन्द्र चौबे, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास, विधायक सत्यनारायण शर्मा, सांसद ज्योत्सना महंत, विधानसभा के प्रमुख सचिव चंद्र शेखर गंगराड़े और विधानसभा के सभी स्टाफ मौजूद रहे ।

इस दौरान अनुसुईया उइके ने कहा कि युवाओं के प्रेरणाश्रोत जी की आज जयंती है मैं उनको नमन करती हूं । कोरोना के मुद्दे को लेकर राज्यपाल ने कहा कि अच्छी और बड़ी बात है कि इतनी जल्दी कोरोना की वैक्सीन देश मे आ गयी है ,मैं सभी से अपील करती हूं कि आने वाले दिनों में सभी मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन करें ।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती है जिनके उपदेशों को आज के युवा अनुसरण करते हैं। मैैंने भई उनकी आदर्शों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किया।

स्वामी विवेकानंद जी से जुड़ी प्रमुख बातें

विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। उनका बचपन का नाम नरेंद्र नाथ दत्त था। उनके पिता विश्वनाथ दत्त हाईकोर्ट के वकील थे। मां भुवनेश्वरी देवी धार्मिक विचारों वाली थीं । नरेंद्र नाथ 1871 में आठ साल की उम्र में स्कूल गए। 1879 में उन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में पहला स्थान पाया। वह 25 साल की उम्र में  संन्यासी बन गए थे। संन्यास के बाद इनका नाम विवेकानंद रखा गया । गुरु रामकृष्ण परमहंस विवेकानंद की मुलाकात 1881 कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में हुई थी। परमहंस ने उन्हें मंत्र दिया सारी मानवता में निहित ईश्वर की सचेतन आराधना ही सेवा है।

Share
पढ़ें   छत्तीसगढ़: चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा, अजय माकन बने छत्तीसगढ़ के चेयरमैन