निःशुल्क परामर्श : NHMMI में 5 जून तक मिलेगा कैंसर का निःशुल्क परामर्श, निःशुल्क परामर्श शिविर में आप भी ले सकते है उचित सलाह

Exclusive छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 01 जून 2021

कैंसर रोगियों के लिये राजधानी रायपुर का मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल NHMMI निःशुल्क कैंसर परामर्श शिविर का आयोजन कर रहा है । दरअसल NHMMI को कैंसर के इलाज के लिए बहुत अच्छा अस्पताल माना जाता है । अब अस्पताल कैंसर रोगियों के लिए परामर्श शिविर का भी आयोजन कर रहा है ।

 

 

एनएचएमएमआई नारायणा के मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ सिद्धार्थ तुरकर ने बताया जिस दिन से आप तम्बाकू पदार्थो का सेवन करते है उसी दिन से तम्बाकू अपना प्रवभाव करने लगता है। इससे न केवल कैंसर बल्कि ह्रदय रोग , किडनी रोग , पेट से सम्बंधित अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉ तुरकर के अनुसार गाँवों के साथ शहर के भी लोग अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण कैंसर के शुरुआती लक्षणो में ध्यान नहीं देते जिससे बीमारी बहुत बढ़ जाती है और इलाज जठिल हो जाता है। तम्बाकू सेवन से होने वाला मुँह का कैंसर थोड़ी सावधानी से सही समय पर पहचान कर ठीक किया जा सकता है। कैंसर के बढ़ते मरीजों में युवा मरीज भी बहुत बढ़ रहे है जिसे हम थोड़े से प्रयास से कम कर सकते है।

एनएचएमएमआई नारायणा के रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ पियूष शुक्ला ने बताया की कैंसर पदार्थो के सेवन को रोकने के लिए जो नीतिया बनी है उसमे अमल सही तरह से नहीं हो रहा , अतः इसमें संसोधन की जरुरत है | डॉ पियूष के अनुसार तम्बाकू सेवन से मुँह और गले के कैंसर के आलावा अन्य १८ कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। मुँह और गले के कैंसर के लगभग 70 प्रतिशत मरीजों में रेडिएशन की जरुरत पड़ती है या तो सर्जरी के बाद, कीमोथेरेपी के बाद या साथ में , मरीज और कैंसर के स्टेज के आधार पर इसे दिया जाता है। स्टेज -३ और स्टेज – ४ के कैंसर के लगभग सभी मरीजों को रेडिएशन की आवश्यकता पड़ती है।

पढ़ें   रायपुर से दुर्ग के बीच चलेगी लाइट मेट्रो : रूस के साथ रायपुर नगर निगम का MOU साइन, रायपुर टू दुर्ग लाइट मेट्रो ट्रेन...जाने कैसी होगी सुविधा?

एनएचएमएमआई नारायणा की सीनियर कैंसर सर्जन डॉ मौ रॉय तम्बाकू में कार्सिनोजेन निकोटीन होता जिसके कारण ही व्यक्ति को इसकी लत लग जाती है और लगातार सेवन करने से मुँह और गले में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है| 80 – 90 प्रतिशत मुँह और गले के कैंसर रोगियों में तंबाकू उत्पादों के सेवन की आदत पायी गयी है | भारत में 30 प्रतिशत कैंसर तंबाकू के सेवन से होता है, इसलिए यदि हम कड़े कानून और कोटपा अधिनियम का सख्ती से पालन करते हैं तो हमारे इस प्रयास से हम भारत में होने वाले कैंसर के मामलों 30 प्रतिशत तक कम कर सकते है । जिन्ह लोगो को तंबाकू के सेवन की आदत हैं, उन्हें आईने में समय , समय पर जीभ, मसूढ़ों, गालों, तालू और गर्दन के सभी भागो को देखकर उनकी जांच करनी चाहिए और निम्न लक्षण मिलने पर तुरंत कैंसर विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए |

नो टोबैको डे के अवसर पर में 31 मई से 5जून तक निशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर 

शिविर में सभी कैंसर रोगियों को प्रथम परामर्श पर डॉ मौ रॉय (सीनियर कैंसर सर्जन) डॉ सिद्धार्थ तुरकर (मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट), डॉ पियूष शुक्ला (रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट) की सेवाएं सुबह १० से ३ बजे तक प्राप्त की जा सकती है। शिविर में मरीज विशेष कैंसर पैकेज (CBC,LFT,RFT,X-Ray,ECG,Pap Smear) का लाभ भी मात्र 999 में ले सकते है | अधिक जानकारी एवं अपॉइंटमेंट के लिए 9669911911 पर संपर्क कर सकते है ।

Share