विवरण प्रस्तुत : खेल कांग्रेस ने पूरा किया अपने तीन वर्ष का कार्यकाल, तीन वर्षों का विवरण प्रस्तुत, CM भूपेश बघेल का जताया आभार

Latest खेल छत्तीसगढ़

कन्हैया तिवारी की रिपोर्ट
गरियाबंद 4 जुलाई 2021

प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं तत्कालीन छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ खेल कांग्रेस की कमान प्रवीण जैन को सौंपी गई थी। तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर प्रवीण जैन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया और कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का आभार जताते हुए अपनी उपलब्धियों और कार्यों का लेखा जोखा प्रदेश की जनता के सम्मुख प्रस्तुत किया। प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन एवं प्रदेश महामंत्री और गरियाबंद जिले के प्रभारी हरमेश चावड़ा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि प्रदेश भर के बिखरे खिलाड़ियों को एकत्र करने पहली बार डिजिटल मेम्बरशिप की शुरुवात की और 15000 से ज्यादा खिलाड़ियों को संगठन से जोड़ा, प्रदेश, जिला और ब्लॉक स्तर पर संगठन तैयार किया और लगातार खिलाड़ियों के अधिकार की लड़ाई लड़ी।
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदेश के मैडल विजेता खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने 2018 में पहली बार 400, 2019 में 110 खेलों के 1552 मैडलिस्टों का सम्मान कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। 2020 में कोविड 19 संक्रमण के मध्य राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हमारे प्रदेश भर के पदाधिकारियों ने अपने अपने जिलों में इस आयोजन को सफलता पूर्वक अंजाम दिया 24 जिलों में लगभग 5100 खिलाड़ियों का सम्मान छत्तीसगढ़ खेल कांग्रेस के द्वारा किया गया। इस वर्ष 29 अगस्त 2021 को लगातार चौथी बार सभी 28 जिलों में 11000 खिलाड़ियों का सम्मान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
“खेल अधिवेशन” छत्तीसगढ़ के इतिहास का प्रथम खेल अधिवेशन कराया गया, जिसमें प्रदेश के 2000 राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी, सभी खेल संघों के प्रमुख व अधिकारियों को एक मंच में लाकर, घोषणा पत्र बनाने वाले स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के आथित्य में प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के सर्वागीण विकास पर मैराथन चर्चा हुई।
खेल अधिवेशन में खिलाड़ियों की मांग के बाद प्रदेश में खेल अधिकारियों एवं PTI की नियुक्ति, खेल विश्विद्यालय, मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण और खेल विकास प्राधिकरण के संबंध में प्रस्ताव भूपेश सरकार को भेजा गया जिसमें से खेल विश्विद्यालय को छोड़ सभी मांगे पूरी कर दी गई हैं।
“खिलाड़ियों के लिए चिकित्सा जांच शिविर” छत्तीसगढ़ में पहली बार खिलाड़ियों के लिए चिकित्सा शिविर लगाया गया, जिसमें स्पोर्ट्स इंजुरी के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम अर्थेमिस हॉस्पिटल गुड़गांव से बुलाकर खिलाड़ियों का सम्पूर्ण जांच कराई जिसमें 21 राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिगामेंट टूटे पाये गए, इनके इलाज में भी मदद पहुंचाई। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस मोहन मरकाम जी उपस्थित रहे।
“स्पोर्ट्स साइंस, इंज्युरी व एंटीडोपिंग पर कार्यशाला” प्रदेश में पहली बार इतने बड़े स्तर पर नाडा और देश के कई खेल विशेषज्ञों व चिकित्सकों को बुलाकर खिलाड़ियों में जागरूकता लाने सेमिनार आयोजित की गई, इस सेमिनार का 2 हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने लाभ उठाया।
“खिलाड़ियों को बेहतर मंच” प्रदेश में बस्तर से लेकर सरगुजा तक लगातार सैकड़ो बड़ी छोटी खेल प्रतियोगिताएं कराकर हजारों युवा, महिला, नबोदित और दिव्यांग खिलाड़ियों को मंच
प्रदान कर साथ जोड़ा, उद्योग व व्यापार जगत को साथ लाने “कांग्रेस कॉर्पोटेट क्रिकेट” टूर्नामेंट की शुरुवात की और अब प्रदेश में पहली बार अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को तैयार करने प्रदेश में पेशेवर खेलों को बढ़ावा देने प्रदेश के सभी संभागों में क्लब कल्चर की शुरुवात करने जा रहे हैं इसके लिए 10 क्लबों का पंजीयन भी करा लिया गया है।
“कोरोना संक्रमण के मध्य ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन” लगातार दो वर्षों से ऑनलाइन योग प्रतियोगिता, फिटनेश प्रतियोगिता इत्यादि का सफल आयोजन भी किया गया।
“CPL- छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग”
छत्तीसगढ़ में पेशेवर खेलों को बढ़ावा देने और हमारे प्रदेश के पिछड़े, आदिवासी, अभावग्रसित, शोषित व वंचित क्रिकेट खिलाड़ियों को IPL जैसा प्लेटफार्म दिलाने के उद्देश्य से प्रदेश के इतिहास में पहली बार प्रदेश के सभी 28 जिलों में कैम्प लगाया, 3600 खिलाड़ी निकाले, उनके मध्य ट्रायल मैच कराया, सभी 28 डिस्ट्रिक्ट की टीमें बनाई, उन्हें संभाग स्तर पर खिलाया और चयनित अंतिम 250 खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें प्रदेश की 8 टीमों में ऑक्शन कर विभाजित किया। यह टूर्नामेंट 15 अक्टूबर से शहीद वीर नारायण सिंह अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नवा रायपुर में दिन रात्रि के 20-20 फॉर्मेट में खेला जायेगा, जिसका प्रदेशवासी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
छत्तीसगढ़ के लाखों खिलाड़ियों को एक मंच से जोड़ने प्रदेश का पहला खेल मोबाइल एप्लिकेशन CG Sports बनाया गया जिसमें हजारों खिलाड़ी जुड़ चुके हैं।
कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों की मदद छत्तीसगढ़ खेल कांग्रेस के पदाधिकारी ने पूरे प्रदेश में बढ़चढ़ कर किए, रायपुर में 51 हजार से ज्यादा फ़ूड पैकेट, कच्चा राशन दवाइयां बांटी गई, इसी तरह प्रदेश के सभी जिलों में हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए और हमारे पदाधिकारियों ने मानवता की सेवा की चाहे ब्लड दिलाना हो या बेड, राशन देना हो या फिर दवाइयां किसी मे पीछे नही रहे। प्रदेश में कोरोना योद्धाओं का सम्मान भी खेल कांग्रेस द्वारा लगातार किया गया।
विभिन्न अवसरों में खिलाड़ियों व खेल संघों के पदाधिकारियों की मुख्यमंत्री सहित वरिष्ठ मंत्रियों व अधिकारियों से मुलाकात करवाकर उनकी मांगों और समस्याओं से अवगत कराया गया तथा उन्हें आर्थिक सहयोग भी दिलाया गया।प्रवीण जैन एवं हरमेश चावड़ा ने अंत मे कहा है कि जल्द ही प्रदेश कोरोना संक्रमत से मुक्ति पा लेगा जिसके बाद प्रदेशभर में खेल के क्षेत्र में प्रभावी व महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे।

 

 

Share
पढ़ें   CG में BJP नेता की हत्या : बीजापुर जिले में नक्सलियों ने बीजेपी नेता की हत्या की, JCB को भी किया आग के हवाले