ADG निलंबित : ACB की रेड के बाद ADG जी. पी.सिंह को सरकार ने किया निलंबित, 10 करोड़ की संपत्ति का हुआ था खुलासा, राज्य सरकार ने आदेश में लिखा – आपसे ऐसी उम्मीद नहीं थी..

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 07 जुलाई 2021

एसीबी की कार्रवाई के बाद आखिरकार एडीजी जी पी सिंह को निलंबित कर दिया गया है । राज्य सरकार ने आदेश जारी कर कहा कि एक सरकारी अफसर से ऐसी उम्मीद कतई न थी । आपको बताते चलें कि 1 जुलाई को एडीजी जी पी सिंह के यहां एसीबी ने छापेमार करवाई शुरू की थी जो 3 दिनों तक चली थी । इस दौरान एडीजी जी पी सिंह के ठिकानों से 10 करोड़ की संपत्ति मिलने का आंकड़ा एसीबी की टीम ने दिया था । दरअसल एडीजी जी पी सिंह पर ACB चीफ रहते अपने पद का दुरुपयोग कर लोगों को धमकाने का भी आरोप लगा था । गृह मंत्रालय की तरफ से जारी हुए आदेश में लिखा गया है कि जीपी सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार की गतिविधियों में संलिप्तता दिखाई दे रही है। यह भी लिखा गया है कि ऐसा काम की एक सरकार अफसर से उम्मीद नहीं की जा सकती इस लिए ये कार्रवाई की जा रही है। जीपी सिंह इस वक्त पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी के चीफ थे।

 

 

इससे पहले ACB के प्रमुख रहने के दौरान उनके खिलाफ ब्लैक मेलिंग, अवैध वसूली, मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत पर कार्रवाई की गई थी। 1 जुलाई से 3 जुलाई तक उनके 15 रायपुर, राजनांदगांव, ओडिशा के 15 ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई की गई थी। इस कार्रवाई में खुद ACB की मौजूद जांच टीम ने दावा किया है कि दर्जनों प्लॉट, सोना, कैश, गाड़ियां मिलाकर कुल 10 करोड़ की संपत्तियों का खुलासा हुआ है ।

ऐसे शुरू हुई कार्रवाई और इतनी मिली संपत्ति

पढ़ें   CM भूपेश बघेल ने की बड़ी घोषणा :किसानों के हित में बड़ा निर्णय, अब सोसायटियों और गौठानों से वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट का भी अग्रिम उठाव कर सकेंगे किसान

गुरुवार 1 जुलाई की सुबह 6 बजे ACB-EOW की टीमों ने रायपुर, राजनांदगांव और ओडिशा में एक साथ छापा मारा।
गुरुवार शाम तक की जांच के बाद जीपी सिंह पर FIR दर्ज की गई। दूसरे दिन शुक्रवार को दिन भर की जांच के बाद 5 करोड़ की चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ। शनिवार को भी जांच जारी रही, देर रात पूरी जांच में 10 करोड़ की संपत्ति मिलने और इसके बढ़ने की आधिकारिक जानकारी दी गई ।

● IPS के बैंक मैनेजर दोस्त मणि भूषण के घर से 2 किलो सोने की पट्टी जिसकी कीमत लगभग एक करोड़ है।
कारोबारी प्रीतपाल सिंह चंडोक के बेडरूम से 13 लाख रुपए के बंडल।
● राजनांदगांव में चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश बाफना के ऑफिस से जीपी सिंह की पत्नी और बेटों के नाम 79 बीमा दस्तावेज।
एक से अधिक एचयूएफ अकाउंट जिनमें 64 लाख रुपए हैं। 17 बैंक खाते जिनमें 60 लाख जमा हैं। पीपीएफ अकाउंट जिनमें 10 लाख रुपए हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों में 1 करोड़ से अधिक की राशि जमा की गई है।
●जीपी सिंह की पत्नी और बेटे के नाम पर डाकघर में 29 अकाउंट हैं जिनमें 20 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा है।

● जीपी सिंह के परिवार ने 69 बार शेयर और म्युचुअल फंड्स में बड़ी राशि 3 करोड़ का इंवेस्टमेंट किया।
जीपी सिंह और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर हाईवा, जेसीबी, कंक्रीट मिक्सचर जैसी 65 लाख की गाड़ियां खरीदी गई हैं।

● जीपी सिंह के नाम पर दो प्लॉट एक फ्लैट, उनकी पत्नी के नाम पर दो मकान, मां के नाम पर 5 प्लॉट एक मकान, पिता के नाम पर 10 प्लॉट, 2 फ्लैट मिले हैं। लगभग 49 लाख के डेढ़ दर्जन से अधिक लैपटॉप, कंप्यूटर, आईपैड और महंगे मोबाइल फोन मिले हैं।

पढ़ें   यूट्यूब में एडवरटाइजमेंट के माध्यम से लाखों की ठगी : मेडिकल रिप्रजेंटेटिव फ्रेन्चायसी खुलवाने का दिया झांसा, आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

 

Share