खुलेंगे महाविद्यालय : 2 अगस्त को खुलेगा छत्तीसगढ़ के सभी महाविद्यालय, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आवश्यक दिशा निर्देश

Education Latest छत्तीसगढ़

भूपेश टांडिया

रायपुर 26 जुलाई 2021

 

 

 

कोरोना के बाद लगभग डेढ़ साल बीत जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ में स्कूल और महाविद्यालय 2 अगस्त से खुलने वाले है । महाविद्यालयों को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन भी जारी किया है । गाइडलाइन में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 2 अगस्त से पहली से लेकर आठवी क्लास तक के बच्चों के स्कूल खोलने के लिए बच्चों के पालक समिति से सलाह लेने के साथ पंच और सरपंच से भी रायशुमारी की जाए साथ ही शहरी क्षेत्रों में वार्ड पार्षद और स्कूल की पालक समिति से चर्चा के बाद कि स्कूल खोले जाएंगे ।

बड़ी बात उच्च शिक्षा विभाग ने यह कहीं है कि ऐसे जिलों में ही 2 अगस्त से स्कूल खोले जाएंगे जहां बीते सप्ताह में कोरोना की पॉजिटिव दर 1 फीसदी से कम हो । आदेश में कहा गया है कि एक कक्षा के 50 फीसदी बच्चों को ही 1 दिन महाविद्यालय आने की अनुमति होगी।

आदेश में कहा गया है कि किसी भी विद्यार्थी को अगर सर्दी, खांसी या फिर बुखार होता है तो उसे क्लास में न बैठाया जाए । आदेश में साफ शब्दों में कहा गया है कि स्कूल आना ही है ऐसा विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य नहीं है साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी यथावत जारी रहेंगी । उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा है कि सभी महाविद्यालययों की साफ सफाई अच्छे से घर दिन की जाये ।

Share
पढ़ें   धमतरी, महासमुंद, कवर्धा, राजनांदगांव के सूने मकानों में चोरी करने वाले पांच गिरफ्तार