मास्टर जी ध्यान दीजिए : बच्चों की पढ़ाई में लापरवाही बरतने पर प्रधान पाठक को लगी फटकार, CG में इस स्कूल के शिक्षक नहीं लिख पाए ‘अंत्येष्टि’, दो टीचरों की वेतन वृद्धि भी रोकी गई

Education Exclusive छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 08 अगस्त 2021

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में पदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पांडेय इन दिनों मोहल्ला क्लास जाकर बच्चों और शिक्षकों की क्लास ले रहे है । 31 जुलाई को डीईओ राकेश पांडेय लोहरा ब्लॉक के ग्राम रक्शे पहुँचे थे , इस दौरान एम ए हिंदी पास शिक्षक को ‘अंत्येष्टि’ लिखने बोला गया लेकिन शिक्षक नहीं लिख पाएं । इस वाकये का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया इसके बाद अब शिक्षक को डीईओ के द्वारा नोटिस जारी किया गया है ।

 

 

डीईओ राकेश पांडेय ने बच्चों को पढ़ाने में लापरवाही और अनुपस्थित होने पर फटकार लगाते हुए प्रधान पाठक सहित 4 शिक्षकों को चेतावनी पत्र जारी किया है। साथ ही दो टीचरों की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए हैं।

लोहारा ब्लॉक के ग्राम रक्शे स्थित प्राथमिक स्कूल के प्रधान पाठक नेमदास झारिया को दिए गए चेतावनी पत्र में कहा गया है कि आपकी ओर से बच्चों की अध्यापन व्यवस्था में लापरवाही बरती जा रही है। इससे स्पष्ट होता है कि कर्तव्य सही से नहीं निभाया जा रहा है। साथ ही चेतावनी दी गई कि दोबारा ऐसा होता है तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

चौथी क्लास की बच्ची 2 का पहाड़ा नहीं सुना सकी

दूसरे आदेश में कहा गया है कि 4थी में पढ़ने वाली छात्रा अपनी ही कक्षा की किताब का पहला पाठ नहीं पढ़ सकी। न वह पहली की किताब पढ़ पाई और न 2 का पहाड़ा सुना सकी। इससे पता चलता है कि सहायक शिक्षक रेखलाल साहू ने गुणवत्ता के लिए कुछ नहीं किया। जो कि शिक्षण कार्य में उदासीनता है। इसका स्पष्ट जवाब भी नहीं मिला। ऐसे में एक वेतन वृद्धि रोकी जाती है।

पढ़ें   नया शिक्षा सत्र : 16 जून से होगी नए शिक्षा सत्र की शुरुआत, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम बोले : "कोई भी बच्चा शाला त्यागी और अप्रवेशी न रहे"

वित्तीय अनियमितता पर प्रभारी प्राचार्य की भी वेतन वृद्धि रोकी

DEO ने अपने आदेश में कहा है कि निरीक्षण के दौरान शिक्षक निलेंद्र वर्मा का अर्जित अवकाश आवदेन नहीं मिला। प्रभारी प्राचार्य काशीराम धुर्वे ने दो माह से बिना उपस्थिति प्रमाण पत्र और अवकाश स्वीकृति के वेतन आहरण किया। यह वित्तीय अनियमित्ता है। इसके लिए एक वेतन वृद्धि रोकी गई। वहीं एकाउंटेंट को भी इसके लिए चेतावनी पत्र दिया गया है।

 

Share