घेराव : अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया विश्वविद्यालय प्रशासन एवं लोरमी विधायक का घेराव, कुलपति ने छात्रों की मांग पर तुरंत दिया आदेश

Latest राजनीति रायपुर

भूपेश टांडिया 

रायपुर/लोरमी 13 अगस्त 2021

 

 

विश्वविद्यालय में चल रहे कार्य परिषद की बैठक में छात्र अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करने लगे। विदित हो कि कुछ दिनों पूर्व अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की थी ,परंतु अभी तक फाइनल ईयर की परीक्षाएं संपन्न नहीं हो पाई है इस मौके पर छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से यह मांग की, कि विश्वविद्यालय के सेमेस्टर सिस्टम में शिक्षारत अंतिम वर्षों के छात्रों की परीक्षाएं 6 महीने से लंबित हैं और वह एकेडमिक कैलेंडर के अनुरूप प्राइवेट छात्रों की तुलना में छह माह पीछे चल रहे हैं। इन परिस्थितियों के बावजूद विश्वविद्यालय के द्वारा स्नातकोत्तर की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ किया जाना ,रेगुलर छात्रों के साथ अन्याय है ।

इस बात को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त करने छात्र प्रतिनिधियों द्वारा पहले भी दो बार विश्वविद्यालय प्रशासन को और असिस्टेंट डायरेक्टर उच्च शिक्षा विभाग को ज्ञापन दिया गया था। परंतु इस पर विश्वविद्यालय द्वारा यह कहा गया कि यह निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है ,अतः वे इसमें कुछ नहीं कर सकते इन्हीं बातों को लेकर नाराज छात्रों ने कार्यपरिषद में शामिल होने आए जनप्रतिनिधि एवं विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष अपनी मांगे रखी ,जिसमें लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह के समक्ष अपनी मांगे रखी जिस पर उन्होंने यह आश्वासन दिया की छात्रों की मांग उचित है और इस विषय को लेकर वे उच्च शिक्षा विभाग एवं विधानसभा में भी इस बात को रखेंगे ।

इसके पश्चात छात्रों ने अपनी मांगे कुलपति के समक्ष रखी जिस पर कुलपति ने भी आश्वासन दिया की छात्रों की मांग तत्काल रुप से पूरी की जाएगी । इस मौके पर विश्वविद्यालय छात्र संघ के उपाध्यक्ष आलिंद तिवारी ने कहा की विश्वविद्यालय अपनी भूलवश परीक्षाएं नहीं ले पाए हैं और यूजीसी द्वारा तय एकेडमिक कैलेंडर को मानने को भी मजबूर है, परंतु इन सभी के बीच सभी रेगुलर विद्यार्थी दुविधा में पड़ गए हैं यदि आने वाले कुछ समय में इनकी परीक्षाएं होती हैं रिजल्ट आते हैं और उसके बाद यदि वे किसी स्नातकोत्तर में प्रवेश लेना चाहेंगे या बार काउंसिल का एग्जाम देना चाहेंगे तो उन्हें अगले वर्ष तक प्रतीक्षा करनी होगी जिससे छात्रों का 1 वर्ष बेकार चला जाएगा ।

पढ़ें   कल से दुर्ग-विशाखापटनम वंदेभारत नियमित रुप से पटरी पर : वंदे भारत एक्सप्रेस में आरामदायक, सुरक्षा, कनेक्टिविटी सुविधाएं से परिपूर्ण, बैक्टीरिया मुक्त एयर कंडीशनिंग प्रणाली कोच पर आधारित

इस पर सहमति जताते हुए छात्रसंघ सचिव मनीष मिश्रा ने कहा की विश्वविद्यालय से संबंधित कई ऑटोनॉमस कॉलेजों में भी प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी परंतु इस समस्या को देखते हुए उन्होंने अपनी प्रवेश प्रक्रियाओं को स्थगित किया है, इसके साथ ही बहुत से ऐसे छात्र हैं जो डबल पी जी करने की इच्छा रखते हैं, परंतु इन प्रक्रियाओं के वजह से वह से वंचित रह जा रहे हैं । अतः विश्वविद्यालय प्रशासन तत्काल कार्यवाही करते हुए सभी सेमेस्टर परीक्षाएं तत्काल आयोजित करें और तब तक के लिए स्नातकोत्तर की प्रवेश प्रक्रिया को स्थगित करें ।  इस पर संज्ञान लेते हुए कुलपति  एडीएन वाजपेयी ने तत्काल कार्यवाही करते हुए छात्र हित में फैसला लेने की बात कहते हुए कुलसचिव को निर्देशित किया । उन्होंने भी तत्काल कार्यवाही करते हुए रजिस्ट्रेशन को अनवरत फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं संपन्न होते तक जारी रखने की बात कही ।

आपको बताते चले कि छात्रों के इस मांग पर विश्वविद्यायल प्रबंधन ने तुरंत आदेश करते छात्रों की मांग में ली है । देखें आदेश

Notification for Semester Exam Form (KL file) 13.01.2021

इस मौके पर मुख्य रूप से इसके साथ ही छात्रा प्रतिनिधि लता सिंह, लक्ष्मी उपाध्याय, ललिता सिंह परिहार और लीला यादव और छात्र प्रतिनिधि आकाश पाण्डेय, रोचक गोरख, विकास विश्वकर्मा ,प्रेम मानिकपुरी ,जयप्रकाश श्रीवास, अखिलेश साहू, गजेंद्र कोसले, विजय तिवारी ,आशीष रात्रे,शुभम पाठक ,नमन रात्रे,अविनाश तिर्की,सूरज राजपूत ,उज्जवल यादव, अभिषेक यादव ,कुणाल मिश्रा, आशीष मिश्रा ,दीपक नेताम, आशुतोष शुक्ला, मनीष राजपूत, अनिमेष यादव ,सूर्या शर्मा, आकाश वर्मा ,हेमराज रितिक, तरुण वर्मा ,राहुल दास, रवी कौशिक मौजूद रहे।

Share