5 वीं 8 वीं कक्षा को बोर्ड करने की मांग : स्कूली बच्चों की भविष्य का चिंता करते हुए ‘मनराखन लाल’ ने जनरल प्रमोशन का किया विरोध… पांचवी और आठवीं कक्षा को फिर से बोर्ड करने का किया है शासन से मांग

Education Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

 

भूपेश टांडिया

 

 

रायपुर 30 अगस्त 2021

 

प्रदेश के स्कूलों में फिर से 5 वीं 8 वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू करने के लिए छात्रों की भविष्य की चिंता करते हुए राजधानी रायपुर के जागरूक व्यक्ति मनराखन लाल निषाद ने प्रेस वार्ता ली । इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार से मांग की है कि 5 वीं 8 वीं की बोर्ड परीक्षा पुनः शुरू कर दी जाए क्योंकि अभी के समय में इन कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा नहीं हो रही है जिसे छात्रों का भविष्य अंधकार में जा रहा है।

उन्होंने कहां की वर्तमान स्थिति में शिक्षा को उद्देश्य तक पहुंचाना सरल एवं सीधा नहीं है. विद्यार्थी को अनेक प्रतियोगी परीक्षा से गुजारना पड़ता है यदि उसके आधार वो कमजोर होंगे तो वह अपने आगे के सफलता प्राप्त नहीं कर सकेंगे।
वहीं मनराखन लाल निषाद ने कहा कि यह कभी भी सत्य नहीं हो सकता कि सभी बच्चे को एक ही स्तर पर खड़ा किया जा सके. बच्चे अपने परिश्रम के आधार पर ही अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करते हैं. इसमें उनकी परिश्रम और लगन ही काम आती है. आज शिक्षा के लिए अर्थ का भी अति आवश्यक है, अर्थ के अभाव में भी बच्चे आगे नहीं पढ़ सकते क्योंकि आज सरकार या बीड़ा उठा ली है कि बच्चे को कॉपी किताब और खाना लेकर स्कूल पहुंचने तक का साधन की उपलब्धता प्रदान किया जा रहा है। परंतु उस बच्चे की सफलता के लिए परीक्षा तथा बोर्ड परीक्षा द्वारा मूल्यांकन नहीं किया जाएगा तो उसका भविष्य अवश्य अंधकार में हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि यदि बोर्ड परीक्षा जो पांचवी आठवीं में हो रहा था, उसे बंद करने से बच्चों के मन में पास होने का प्रयत्न रहता था और फेल होने का डर था वह आप समाप्त हो गया है। इससे उनकी परिश्रम करने की आदत ही नहीं होगी, जो आगे चलकर एक परिश्रम हीन व्यक्ति का निर्माण होगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मैंने बोर्ड परीक्षा चालू करवाने के लिए राज्य सरकार, शिक्षा मंत्री, राज्यपाल, प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति के नाम भी ज्ञापन सौंपा है लेकिन अभी तक इस विषय पर कोई कार्य नहीं हुआ है। उन्होंने विनती की है कि बच्चों को अंधकार में जाने से बचाया जाए ताकि वह भविष्य में परिश्रम करने की क्षमता रख सके।

Share
पढ़ें   क्या टी एस देंगे इस्तीफा? : सदन से कहते हुए टी एस निकले :" मैं खुद को इस सत्र का हिस्सा बनने के योग्य नहीं मानता...."CM और मंत्रियों से होगी चर्चा..विधायक पहुँचने लगे टी एस निवास...पढ़ें पूरी खबर