‘पंजाब’ में अब क्या? : सिद्धू के इस्तीफे को पार्टी हाईकमान ने किया नामंजूर, CM चन्नी ने बुलाई आपात बैठक, सिद्धू के समर्थन में 3 कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

Exclusive छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

पंजाब, 29 सितंबर 2021

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद पंजाब कांग्रेस में खलबली मच गई है। इधर, बड़ी खबर यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने सिद्धू का इस्तीफा मंजूर नहीं किया है। सूत्रों के मुताबिक, हाईकमान ने राज्य के नेताओं से अपने स्तर पर मामला सुलझाने को कहा है। इस मसले पर चर्चा के लिए पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार सुबह इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। चुनाव में महज 6 महीने का वक्त बचा है ऐसे में पार्टी के भीतर जो कुछ हो रहा है, वो पार्टी हिट के लिए कतई भी थीं नहीं है ।

 

 

सिद्धू के समर्थन में मंत्री रजिया सुल्ताना ने भी चन्नी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। रजिया सिद्धू के सलाहकार और पूर्व DGP मोहम्मद मुस्तफा की पत्नी हैं। उन्होंने मंगलवार सुबह ही चार्ज संभाला था। इधर, पंजाब कांग्रेस के नवनियुक्त कोषाध्यक्ष गुलजार इंद्र सिंह चहल और महासचिव योगेंद्र ढींगरा ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

इधर, पटियाला में नवजोत सिंह सिद्धू के घर पर कांग्रेस विधायक जमा होने लगे हैं। पार्टी के वर्किंग प्रधान कुलजीत नागरा, इंद्रबीर सिंह बुलारिया, मंत्री रजिया सुल्ताना और उनके पति मोहम्मद मुस्तफा सिद्धू के घर पहुंच गए हैं। मुस्तफा सिद्धू के सलाहकार हैं और सोमवार को ही उन्होंने कैप्टन पर तंज कसते हुए सिद्धू की अगुवाई में अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत पक्की बताई थी।

CM चन्नी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, तय करेंगे कि सिद्धू को मनाएं या नहीं
पंजाब के CM चरणजीत चन्नी ने गुरुवार सुबह इमरजेंसी बैठक बुलाई है। बैठक में सभी कैबिनेट मंत्रियों को बुलाया गया है। सिद्धू के इस्तीफे से पैदा हुए हालात को लेकर चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक, मीटिंग में यह भी तय होगा कि सिद्धू को मनाया जाएगा या नहीं।

पढ़ें   रायपुर में राहुल गांधी के खिलाफ FIR दर्ज : सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का है आरोप, सिविल लाइन थाने में दर्ज हुआ मामला

कांग्रेस का चेहरा चन्‍नी कैसे? इस बात की रही टीस

इसके अलावा कैप्‍टन के पद से हटने के दौरान कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने घोषणा कर दी थी कि 2022 का विधानसभा चुनाव पार्टी सिद्धू के नेतृत्व में ही लड़ेगी। सीएम पद की रेस में शामिल रहे सुनील जाखड़ ने चुनाव में सिद्धू को चेहरा बनाने के ऐलान पर तीखी प्रतिक्रिया दी। फिर चन्‍नी को सीएम बनाकर चुनाव से पहले कांग्रेस ने जो दलित कार्ड खेला था, उसका पूरा खेल बिगड़ने का डर था। बवाल बढ़ता देख पार्टी हाई कमान को साफ करना पड़ा कि चुनाव में सिद्धू और चन्‍नी दोनों ही कांग्रेस का चेहरा होंगे। इस बात से भी सिद्धू अंदर ही अंदर नाखुश बताए जा रहे हैं।

Share