वायरल पोस्ट चेक : क्या रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा whatspp?, एक्टिव कराने के लिए देना होगा हर महीने चार्ज! केंद्र सरकार का क्या ऐसा कोई है आदेश? पढ़ें इस रिपोर्ट में

Exclusive Latest TRENDING छत्तीसगढ़ नई दिल्ली बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

स्पेशल डेस्क, 08 अक्टूबर 2021

कुछ दिनों पहले जब व्हाट्सअप के साथ फेसबुक और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म कुछ समय के लिए बंद हुआ तो लोगों ने सोशल मीडिया में तमाम तरीके की पोस्ट फेसबुक और व्हाट्सअप के विषय में पोस्ट करनी शुरू कर दी । कई लोगों ने तो यह भी लिख दिया कि अब व्हाट्सअप और फेसबुक चलाने के लिए पैसे देने पड़ेंगे ।

 

 

दरअसल यह मैसेज अभी – अभी वायरल नहीं हो रहा हैं बल्कि यह मैसेज काफी लंबे समय से सोशल मीडिया में जारी हैं । आज हम आपको बताएंगे कि क्या वास्तविकता में अब व्हाट्सअप को चलाने के लिए आपको पैसे पेड करने पड़ेंगे । आज का समय सोशल मीडिया का है, लोग सोशल मीडिया के आदि हो चुके हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही है। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल किया जा रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वाट्सअप को रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद कर दिया जाएगा।

वायरल मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के आदेशानुसार #WhatsApp को रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद किया जाएगा, वायरल मैसेज फॉरवर्ड न करने पर अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और इसे एक्टिवेट कराने के लिए मासिक चार्ज देना होगा।

वहीं, मैसेज वायरल किए जाने के बाद भारत सरकार की संस्था PIBFactCheck ने संज्ञान लिया और इसकी जांच की। जांच के बाद यह पाया गया कि भारत सरकार ने ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया है। यह दावा फर्जी है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले कुछ तकनीकी खराबी आने के लिए चलते वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम लगभग 6 घंटे तक बंद रहा। हालांकि कंपनी ने खराबी को दूर कर लिया था और देर रात सभी सेवाएं फिर से शुरू हो गई थी। व्हाट्सअप और फेसबुक के इंडिया में इतने यूज़र्स हैं कि ये दोनों सोशल साइट्स इंडिया में कभी भी चार्जेबल नहीं हो सकती ।

Share
पढ़ें   रमन ने साधा निशाना: रिपोर्ट कार्ड देखना है, तो सीएम भूपेश का देखें, अभी से ही भय और दबाव की राजनीति शुरू