CG में आज से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल योजना की शुरुआत, योजना के पोस्टरों से स्वास्थ्य मंत्री का नाम और तस्वीर गायब, पढ़िये इस रिपोर्ट को

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 19 अक्टूबर 2021

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यलय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री बघेल ने किया। श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध होगी। उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।

 

 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगीं।

आपको बताते चले कि मुख्यमंत्री द्वारा किये जा रहे इस योजना के प्रमोशन में जो फ्लेक्स और पोस्टर लगाए गए हैं उनमें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री का नाम और तस्वीर दोनों गायब(नहीं) हैं । हालांकि श्री धनवंतरि योजना को जब आप पढ़ेंगे और समझेंगे तो यह योजना स्वास्थ्य विभाग की ही लगेगी लेकिन इस योजना से जुड़े पोस्टरों में टी एस सिंहदेव का नाम और तस्वीर आपको कहीं दिखाई नहीं देगा ।

पढ़ें   आज शाम कांग्रेस की स्क्रिनिंग कमेटी की बैठक में तय होंगे उम्मीदवार, अध्यक्ष अजय माकन होंगे शामिल

आखिर क्यों नहीं स्वास्थ्य मंत्री की तस्वीर?

प्रदेश में स्वास्थ्य से जुड़ी इतनी बड़ी योजना का शुभारंभ हो और पोस्टरों से स्वास्थ्य मंत्री का ही फ़ोटो गायब हो, तो बातें थोड़ी असहज सी लगती है । लोगों में चर्चा इस बात की भी हैं कि ढाई – ढाई साल के सीएम वाला फॉर्मूला फिर तूल पकड़ रहा हैं शायद इसलिए मंत्री(स्वास्थ्य) जी के तस्वीर को जगह नहीं मिली होगी । खैर कोई कुछ भी कहें लेकिन यह तो साफ – साफ दिखाई दे रहा हैं कि अब स्वास्थ्य मंत्री की तस्वीर श्री धनवंतरि मेडिकल स्टोर योजना से जुड़े पोस्टरों में नहीं है।

शामिल हो सकते थे टी एस सिंहदेव

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव इन दिनों दिल्ली के दौरे पर है । ऐसे में श्री धन्वंतरि मेडिकल योजना के शुभारम्भ में मंत्री टी एस, सीएम हाउस से शामिल नहीं हो सकते थे लेकिन इस कार्यक्रम का शुभारम्भ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ही हुआ हैं । ऐसे में टी एस सिंहदेव भी योजना के शुभारंभ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ सकते थे । लेकिन वह जुड़ नहीं पाए ।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते सीएम और अन्य मंत्री

कौन कौन मंत्री रहे शामिल?

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक मोहन मरकाम, मोहित राम केरकेट्टा और पुरुषोत्तम कंवर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी, राज्य शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विभिन्न जिलों से विधायक महापौर पार्षद सहित अनेक जनप्रतिनिधि जिले के कलेक्टर भी कार्यक्रम से जुड़े।

पढ़ें   बीमार बच्चे के इलाज के लिए मदद की फरियाद लेकर जनदर्शन  में पहुंची शशि वर्मा : मुख्यमंत्री ने कहा कुनकुरी सदन चले जाए, वहां बच्चे का होगा इलाज

 

 

 

 

Share