राज्योत्सव की धूम : राज्य निर्माण के मौके पर राज्योत्सव का किया गया बलौदाबाजार में आयोजन, मुख्य अतिथि के तौर पर शकुंतला साहू रही मौजूद, हजारों लोगों की मौजूदगी में हुआ रंगारंग कार्यक्रम

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ राजनीति

प्रमोद मिश्रा

बलौदाबाजार, 02 नवंबर 2021

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के दिवस के मौके पर पूरे प्रदेश के जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित हुआ । इस दौरान बलौदाबाजार जिला मुख्यालय में भी राज्य उत्सव के मौके पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए । मुख्य अतिथि के तौर पर कसडोल विधायक एवं संसदीय सचिव शकुंतला साहू मौजूद रही ।  इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने रंगारंग कार्यक्रम का आनंद लिया । कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा जी रहे ।
निर्धारित कार्यक्रम अनुसार जिला प्रशासन द्वारा प्रदर्शनी के लिए लगाये गये स्टाल का जिले के कलेक्टर सुनील जैन के द्वारा अतिथियों को अवलोकन कराया।
तत्पश्चात दीप प्रज्वलित का कार्यक्रम का विधिवत शुरुआत की गयी।
शकुन्तला साहू के साथ क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने छत्तीसगढ़ की पारंपरिक वेश भूसा ने आकर्षक रही । कार्यक्रम को शकुन्तला साहू ने संबोधित करते हुवी छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी ।
उन्होंने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आज हमारे छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना दिवस है। आज छत्तीसगढ़ अपना 21वी स्थापना दिवस मना रहे है ,छत्तीसगढ़ का पौराणिक नाम कौशल राज्य था ,जो भगवान श्रीराम की ननिहाल है । लगभग 300 साल पहले गोड़ जनजातीय के शासनकाल के समय छत्तीसगढ़ नाम मिला है ।
आज हमारे छत्तीसगढ़ के पुरखों को याद करने का भी दिन है क्योंकि उनके अथक प्रयास संघर्षो से ही हमें एक अलग राज्य की सौगात मिली है। इस सद्भाव, समरसता की धरती में पधारे सभी लोगों का हार्दिक स्वागत करती हूँ, अभिनन्दन करती हूँ।

 

 

शकुंतला साहू ने कहा कि हम सब जानते है कि वैश्विक महामारी कोविड संक्रमण के चपेट में पूरी दूनियां थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अथक प्रयासों से इस संक्रमण के दौर में अपनों को बचाने और इस बीमारी के रोकथाम के अनेक उपाय भी किए गए। इस रोकथाम के बीच पिछले दो वर्षों से जिला स्तर पर आयोजित होने वाले ऐतिहासिक स्थल मेले व अन्य सार्वजनिक आयोजन भी नहीं हो सका। कोविड संक्रमण की वजह से इस जिले के कई परिवारों ने अपनों को खोंया है। उस विकराल दौर के हम सब साक्षी है। मै आज इस मंच के माध्यम से सबसे पहले उन सभी परिवारों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूॅ। जिन्होने कोविड संक्रमण के दौर में अपनो का खोया है।

पढ़ें   मोर आवास मोर अधिकार : CM विष्णुदेव साय ने आवास हितग्राहियों का किया अभिनंदन

संसदीय सचिव ने कहा कि मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हमारी सरकार प्राथमिक क्षेत्र को सशक्त बनाने का बीड़ा उठाया, जिससे कृषि तथा वन उत्पादों को बहुत बड़े पैमाने पर लोगों के रोजगार का जरिया बनाया गया।
हमारी सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना एक ऐसी योजना है, जिसमें यदि आप धान की फसल लेते हैं तो 9 हजार रू. प्रति एकड़ का अनुदान राज्य सरकार अलग से देती है और यदि कोई धान के बदले दूसरी फसल लेता है तो 10 हजार रू. प्रति एकड़ की दर से अनुदान देने की भी व्यवस्था की गई है। हमारी सरकार ने राज्य के सभी वर्गों के साथ न्याय कर रही है। मुख्यमंत्री जी ने न्याय की श्रृख्ंला को आगे बढ़ाते हुए अब राजीव गांधी भूमिहीन किसान न्याय योजना बनाई है। इस योजना के तहत अब राज्य के भूमिहिन व खेती-किसानी से जुडे़े मजदूर वर्गो को सालाना 6 हजार रूपए देने की योजना बनाई है।

शकुंतला साहू ने सरकार की उपलब्धियां बताते कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल राज्य में शिक्षा की नई क्रांति लेकर आई है। अब यहां गरीब बच्चें भी अंग्रेजी माध्यम में पढ़ सकंगे।मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से आज छत्तीसगढ़ कुपोषण मुक्त होने जा रहा है। इसकी शुरूआत राज्य के बस्तर से शुरू हो गई है। हमारी सरकार वादे के पूरे पक्के है। किसानों को कर्जा माफ किया। बिजली बिल हाफ किए और 25 सौ रूपए में धान की खरीदी करने की व्यवस्था बनाई है। लंबे लॉकडाउन के बाद मांग और आपूर्ति को लेकर जो आशंकाएं पैदा हुई हैं। उन्हें दूर करने के लिए नए तरह की रणनीतियों की जरूरत है। मुझे खुशी है कि जब हर प्रदेश, हर देश और उसके अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी एक दूसरे कटे हुए थे,ऐसे समय में किसी नए कामकाज की कल्पना भी संभव नहीं थी।
मैं कहना चाहती हूं कि ऊपर वाले ने छत्तीसगढ़ को बेशुमार प्राकृतिक सम्पदा दी है। राज्य के कुल क्षेत्रफल का 44 प्रतिशत क्षेत्र वन आच्छादित होना, आज के जमाने में बहुत बड़ी बात है। प्रदेश में इतनी जल सम्पदा है कि उससे सिंचाई क्षमता 75 प्रतिशत की जा सकती है। अभी उपलब्ध जल संसाधनों से मात्र 23 प्रतिशत क्षेत्र में सिंचाई की जा रही है।भूपेश सरकार की सबसे पहले प्रथमिकता में किसान, आदिवासी, गाँव, गरीब, युवा, महिलाएं तो हैं ही बल्कि उनके आर्थिक शसक्तीकरण को बढ़ावा भी दिया जा रहा है।छत्तीसगढ़ की लोक पर्व, लोक आस्था को बढ़ावा देने कई पर्व की अवकाश घोषित की है राज्य सरकार ने ।

पढ़ें   CG बोर्ड परीक्षा ब्रेकिंग : इस बार 10वीं और 12वीं में पास होने के लिये चाहिए 25 नंबर, विद्यार्थियों की सुविधा के लिए 23 नंबर तो असाइनमेंट से ही मिलेंगे

कार्यक्रम की तस्वीरें

कार्यक्रम में जिले के कलेक्टर सुनील जैन ने प्रतिवेदन का पठन की साथ ही राज्यसभा सांसद छाया वर्मा जी ,पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी जी ,कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने भी संबोधित कर सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में एवं छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के बारे में बतायी।
इस अवसर पर पूर्व विधायक जनक राम वर्मा ,जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा ,कर्मकार कल्याण बोर्ड के सदस्य सतीस अग्रवाल ,जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर ,जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष मानस पांडेय ,जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सरिता ठाकुर ,जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गौरी भृगु ,जनपद पलारी के अध्यक्ष खिलेंद्र वर्मा ,सिमगा जनपद अध्यक्ष श्रीमती वीणा आडिल ,जिला पंचायत सदस्य परमेश्वर यदु ,जिलापंचायत सदस्य गोरे लाल साहू ,पुलिस अधीक्षक एलेसेला जी ,जिला पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी सिद्दीकी जी ,जनपद सदस्य आर्यन शुक्ला ,जनपद सदस्य ललिता यदु ,प्रेमशीला नायक ,कार्यकर्ता कसडोल ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राम प्रसाद वर्मा ,पलारी अध्यक्ष सुनील कुर्रे ,बलौदाबाजार अध्यक्ष विक्रम गिरी ,जनपद सदस्य मोनिका पटेल ,जनपद सदस्य भारती वर्मा ,पूर्णिमा माहेश्वरी,नगर पंचायत कसडोल अध्यक्ष नीलू चंदन साहू ,जिला युवा कांग्रेस महासचिव विमल अजय ,धीरज बाजपेयी ,दीपक साहू ,देवी लाल बार्वे ,प्रताप डहरिया ,मृतुन्जय वर्मा ,विधायक प्रतिनिधि सुनील साहू ,सुकालू राम यदु ,गणेश शंकर जायसवाल ,झड़ी राम कन्नौजे ,मेघ नाथ यादव,दियाम त्रिपाठी ,नरेंद्र वर्मा ,संतोष दिवान ,बनवारी बर्वे ,अजय बार्वे ,मनोज पांडेय ,केदार डहरिया ,नीरेंद्र छत्रिय ,मोहरसाय चेलक ,माहेश्वरी कुर्रे ,शारदा साहू ,दिलेश्वरी बंजारे ,अनिता यादव ,रजनी वैष्णव सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Share