सरवानी की समस्या हुई दूर : सरवानी को मिली ग्राम पंचायत भवन की सौगात, नवीन ग्राम पंचायत भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुई संसदीय सचिव शकुंतला साहू

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 नवंबर 2021

पिछले ग्राम पंचायत चुनाव से अस्तित्व में आए ग्राम पंचायत सरवानी में अब पंचायत भवन की समस्या दूर हो गई है । आज संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने ग्राम पंचायत सरवानी में नवीन ग्राम पंचायत भवन एवं सार्वजनिक शौचालय का लोकार्पण कार्यक्रम संसदीय सचिव शकुन्तला साहू जी ने किया ।
इस अवसर पर शकुंतला साहू ने ग्राम सरवानी के ग्रामीणों को नवीन पंचायत की शुभकामनाएं दी । आपको बताते चले कि इससे पहले सभी कार्य के लिए सरवानी के रहवासियों को कटगी जाना पड़ता था , अब नया पंचायत बनने के बाद सभी सुविधाएं ग्राम में ही उपलब्ध हो रही है । लोगों का कहना हैं कि पंचायत बनने से गांव में विकास की गति आगे बढ़ रही है साथ ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार जन हितैषी कार्य कर रही है ।

 

 

इस अवसर पर शकुंतला साहू ने कहा कि सरकार बनते ही किसानो के कर्ज माफ की और किसानों की उपज धान की मूल्य 2500 रु में ख़रीदी कर रही है साथ ही 2 रु में गोबर पशु पालकों से खरीद रहे है । शकुंतला साहू ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को ₹9000 प्रति एकड़ आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि मक्का, कोदो, कुटकी, सोयाबीन, अरहर तथा गन्ना उत्पादक कृषकों को प्रदान की जाएगी। इसके अलावा यदि वर्ष 2020-21 में किसान द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान विक्रय किया गया था और किसान धान के बदले कोदो कुटकी, गन्ना, अरहर, मक्का, सोयाबीन, दलहन, तिलहन, सुगंधित धान, केला, पपीता आदि की फसल लगाता है या फिर वृक्षारोपण करता है तो इस स्थिति में किसान को ₹10000 प्रति एकड़ आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। वृक्षारोपण करने वाले किसान को 3 वर्ष तक आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

पढ़ें   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2 अगस्त को चिटफंड निवेशकों को करेंगे राशि का अंतरण
कार्यक्रम में उपस्थित संसदीय सचिव व अन्य

संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने सरपंच के मांग पर ग्राम पंचायत भवन के अहाता निर्माण के लिये 5 लाख रु एवं उचित मुल्य दुकान के लिये 7 लाख रु की निर्माण कार्यों की घोषणा की ।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से गोरे लाल साहू जिला पंचायत सभापति ,नीलू चंदन साहू अध्यक्ष नगर पंचायत कसडोल, मानस पांडे जिलाध्यक्ष युवा कांग्रेस बलौदाबाजार, नीरेंद्र छत्रिय ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कसडोल ,पार्षद विकास यादव ,सेवती कैवर्त,ललिता यादव अध्यक्ष महिला कांग्रेस कसडोल, सुनील साहू विधायक प्रतिनिधि , मोहर साय चेलक, चंदन साहू, परस जायसवाल ,सरपंच रामशिला वर्मा ,नोमेस साहू ,मुरारी धीवर ,छतराम साहू ,हरिराम कैवर्त्य, ,राजू जायसवाल,द्वारिका निर्मलकर ,सुशील देवांगन ,लक्ष्मी बाई उपसरपंच ,अजय कोसले ,प्रकाश दास अजगले ,विद्या सागर घृतलहरे ,रामेश्वर महीपाल एवं बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित रहे।

Share