CG में पुलिस परिवारवालों का प्रदर्शन : राज्य के लगभग तीन हज़ार पुलिस परिवार के सदस्य आज घेरेंगे पुलिस मुख्यालय, पढ़िये आखिर क्यों पुलिस विभाग में पदस्थ जवान का परिवार पुलिस विभाग के खिलाफ ही हैं आंदोलन को मजबूर?

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 06 दिसंबर 2021

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर पुलिसवालों के परिवारवाले मांगों को लेकर सड़क पर उतरने जा रहे हैं । पुलिस विभाग में सबसे निचले स्तर के कर्मचारियों के परिवारवाले आज पुलिस मुख्यालय(phq) का घेराव करेंगे । माना जा रहा हैं कि इस आंदोलन में लगभग तीन हज़ार पुलिसकर्मी के परिवार के सदस्य आंदोलन में शामिल होंगे । पिछली सरकार से वर्तमान सरकार में भी आरक्षक वर्ग के परिवार वाले प्रदर्शन कर रहें हैं लेकिन अभी तक उनकी बात किसी ने नहीं सुनी है । पुलिस परिवार(police family members) से जुड़े उनके नेता नवीन राव ने बताया कि सोमवार को राज्य के अलग-अलग जिलों के ढाई से तीन हजार(three thousand) पुलिस परिवार के सदस्य आंदोलन में शामिल होने रायपुर पहुंच रहे हैं, इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा रहेगी।

 

 

पुलिस की नौकरी छोड़कर पुलिस वालों के लिए काम करने वाले उज्जवल दीवान ने बताया कि पुलिस विभाग के तृतीय श्रेणी के कर्मचारी, जिला तथा सशस्त्र बल के जवानों के साथ ट्रेड सहायक, आरक्षक, गोपनीय, नगर सैनिकों तथा जेल प्रहरी के परिवार से जुड़े लोग आंदोलन में शामिल होने रायपुर पहुंच रहे हैं। पुलिस परिवार के सदस्य नवा रायपुर स्थिति अटल पार्क में उपस्थित होंगे। इसके बाद अपनी मांगों को लेकर पुलिस मुख्यालय का घेराव करने निकलेंगे । उज्जवल दीवान ने बताया कि उनको जानकारी मिली है कि जबरन पुलिस परिवार के सदस्यों को रोका जा रहा हैं ताकि आंदोलन को कमजोर किया जाए ।

क्या हैं उनकी मांगें?

पुलिस परिवार से जुड़े लोगों की मांग है कि निचले स्तर के पुलिसकर्मियों शोषण पूरी तरह से बंद हो, इसके साथ ही उनसे पुलिस अफसरों द्वारा जो घरेलू तथा अपने निजी कार्य कराए जाते हैं, उस पर रोक लगाई जाए। वेतन विसंगति दूर करने के साथ अन्य सरकारी विभाग के कर्मचारियों को जो सुविधाएं मिलती हैं, उस तरह की सुविधाएं निचले स्तर के पुलिसकर्मियों को भी दी जाए। साथ ही पुलिस परिवार की सबसे बड़ी मांग है पुलिसकर्मियों को अनिवार्य रूप से साप्ताहिक अवकाश देने के साथ काम का समय निर्धारित किया जाए।

पढ़ें   बलौदाबाजार हिंसा : पूर्व मंत्री गुरु रूद्र कुमार गिरफ्तारी देने पहुंचे एसपी कार्यालय, कहा- तीनों मंत्रियों के खिलाफ दर्ज करूँगा मानहानि का केस

 

Share