नीति आयोग के सचिव अमिताभ कांत को कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर ने दी जानकारी , आकांक्षी जिला महासमुंद में कराए जा रहे विकास कार्यों की से कराया अवगत

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

दीपक यादव

महासमुंद, 29 जनवरी 2022

भारत सरकार के नीति आयोग के सचिव अमिताभ कांत ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन से वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए देश के 20 आकांक्षी जिलों के जिला कलेक्टर से भारत सरकार को प्रेषित कार्ययोजना के सूचकांको की प्रगति की विस्तार पूर्वक समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने आकांक्षी जिला कार्यक्रम एवं महासमुंद के सूचकांकों के प्रगति के बारे में प्रस्तुति दी।
बतादें कि महासमुंद जिले को नीति आयोग के द्वारा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए लगभग तीन करोड़ रुपए की आवार्ड राशि प्रदान की गई है। इस राशि से स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रस्ताव नई दिल्ली को भेजा गया था। जिसे आज समीक्षा के दौरान अनुमोदन किया गया। इनमें ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस में गर्भवती महिलाओं की जांच एवं उपचार की व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए एक करोड़ 46 लाख 42 हजार रुपए, उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर उच्च गुणवत्ता की प्रसव सुविधा के लिए 23 लाख 72 हजार रुपए, कमार जनजातियों में संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित एवं जागरूक करने के लिए एक लाख 20 हजार तथा कमार जनजाति समुदाय में किशोरी बालिकाओं एवं 49 वर्ष तक की महिलाओं के लिए महवारी सुरक्षा के प्रति जागरूकता प्रोत्साहन एवं उनके आजीविका के साधन उपलब्ध कराने के लिए 03 लाख 50 हजार रुपए, इसी तरह कमार जनजातियों में पोषण आहार के रूप में अण्डा प्रदाय करने के लिए 25 लाख 14 हजार रुपए एवं ऑगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के मानसिक विकास के लिए खेल के माध्यम से सिखाने का विशेष माहौल तैयार करने के लिए एक करोड़ रूपए का प्रावधन किया गया है। इस अवसर पर डीपीएम रोहित वर्मा, जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी विजेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

 

 

Share
पढ़ें   मुख्यमंत्री ने बागबाहरा वन क्षेत्र में निवासरत कमार परिवारों के बेदखली के मामले की जांच के निर्देश दिए