पंडित बंशराज तिवारी जी की पुण्यतिथि : परिवार के सभी सदस्यों ने दी श्रद्धांजलि, आज है पूर्व विधायक बंशराज जी की 16वीं पुण्यतिथि

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

बलौदाबाज़ार/रायपुर, 09 फरवरी 2022

विधानसभा क्षेत्र के विकास में अमिट छाप छोडने वाले पूर्व विधायक स्व. पंडित बंशराज तिवारी जी को उनके 16वें पुण्यतिथि पर परिवार के सभी सदस्यों ने पं. बंशराज तिवारी मुख्य मार्ग बलौदाबाजार स्थित उनके प्रतिमा स्थल पर उनके पुत्र अशोक, डा. प्रमोद, विनोद, विपिन, विष्णुप्रसन्न, पुत्री डा. आशा एवं पुत्रवधुओं पौत्र प्रपौत्र द्वारा माल्यार्पण, पुष्पवर्षा कर दिए जलाए एवं श्रद्धांजलि अर्पित की गई। आपको बताते चले कि बंशराज तिवारी जी का 9 फरवरी 2006 को 81 वर्ष की उम्र मे निधन हो गया था। बलौदाबाजार के समग्र विकास के लिए उनका योगदान सदैव याद किया जाएगा।

 

 

श्रद्धांजलि देते परिवार के सभी सदस्य

पंडित बंशराज तिवारी का जन्म बलौदाबाजार के तत्कालीन पटेल सेनी टेशन पंचायत के अध्यक्ष एवं पंडित महावीर प्रसाद तिवारी के पुत्र के रूप में 6 मई 1925 को हुआ। बाल्यावस्था में ही पिता के स्वर्गारोहण उपरांत बंशराज अल्पायु में ही पटेल के रूप में पदस्थ हो गये । महात्मा गाँधी जी के प्रेरणा से 1940 में पटेल पद से इस्तीफा देकर स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई । सन 1946 में बंशराज जी कांग्रेस समाजवादी पार्टी के सक्रिय सदस्य रहे । विधि स्नातक उर्तीण बंशराज ने बलौदाबाजार में वकालत प्रारंभ की । वकालत के साथ ही साथ राजनीति में भी सक्रिय होने लगे और इस दौरान उन्होंने असहाय लोगो की मदद करना प्रारंभ कर दिया । बार कौंसिल बलौदाबाजार में सचिव रहते हुए उन्होंने पृथक छत्तीसगढ़ राज्य एवं बलौदाबाजार को जिला बनाने में अपनी आवाज मुखर की । आपातकाल के दौरान उन्होंने अपने साथियों सहित तात्कालिन दमनकारी सरकार के विरूद्घ जुलूस निकाला जिस पर उन्हें गिरफतार कर लिया गया और उनपर राजद्रोह का मामला चला। समाजवादी नेता मधु लिमये, जार्ज फर्नाडीज आदि के साथ सेंट्रल जेल रायपुर में रहे ।

पढ़ें   कोरोना उपचार की दरें : निजी अस्पतालों में कोरोना के ईलाज के लिए निर्धारित हुआ दर, डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना और आयुष्मान योजना के तहत भी होगा इलाज

आपातकाल में बने विधायक

सन 1977 में आपातकाल समाप्त होने के बाद जब देश में जनतापार्टी की सरकार बनी तब वे बलौदाबाजार विधानसभा के विधायक निर्वाचित हुए और सन 1977 से 1980 के बीच विधायक रहते हुए उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए अप्रत्याशित कार्य किये । जिसमें बलौदाबाजार नगर को पानी की किल्लत से निजात दिलाने के लिए शिवनाथ नदी में सोनाडीह से बलौदाबाजार नगर तक पाईप लाईन के द्वारा जलप्रदाय योजना के तहत पानी उपलब्ध कराया । बलौदाबाजार नगर को गांवों से जोडने के लिए सडको एवं पुल पुलियों का निर्माण खोरसीनाला पर बड़े पुल का निर्माण , बलौदाबाजार न्यायालय में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायालय की स्थापना , क्षेत्र के एक मात्र निजी महाविधालय को शासन के अधीन कर सुविधाजनक बनाना, नगर में टेलीफोन एक्सचेंज, डाकघर, पानी टंकी का निर्माण, शासकीय चिकित्सालय को बडे हास्पिटल का स्वरूप देना आदि कार्य प्रमुख रूप से शामिल रहे । 9 फरवरी सन 2006 को पंडित बंशराज तिवारी जी का निधन हो गया।

Share