न्यूवोको सीमेंट संयत्र पर सवाल : MLA प्रमोद शर्मा ने न्यूवोको सीमेंट संयंत्र से फैलने वाले प्रदूषण को लेकर पूछा मंत्री अकबर से सवाल, दमा के मरीजों के वृद्धि में बोले मंत्री अकबर….

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 08 मार्च 2022

छत्तीसगढ़ में विधानसभा सत्र के दूसरे दिन बलौदाबाजार से विधायक प्रमोद शर्मा ने न्यूवोको सीमेंट संयंत्र को लेकर आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर से सवाल किया कि क्या बलौदाबाजार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने आने वाले ग्राम सोनाडीह में संचालित न्यूवोको सीमेंट संयंत्र के पावर प्लांट से अत्यधिक मात्रा में सल्फर डाई ऑक्साइड निकलने के कारण क्षेत्र में दमा के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है ? यदि हाँ तो प्रदूषण नियंत्रण हेतु क्या कार्यवाही की गई है । संयंत्र का निरीक्षण वर्ष 2019 से वर्ष 2022 में दिनांक 31 जनवरी 2022 तक किस स्तर के अधिकारी द्वारा कितनी बार कब कब किया गया है? निरीक्षण में क्या पाया गया ? संयंत्र पर पर्यावरण मानकों का पालन नहीं किये जाने पर क्या कार्यवाही की गई ? निरीक्षण कर्ता अधिकारी के नाम पदनाम सहित वर्षवार विस्तृत ब्यौरा प्रदान करें ?

 

 

इस सवाल के जवाब में मंत्री मोहम्मद अकबर ने जवाब दिया कि बलौदाबाजार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सोनाडीह में स्थित मेसर्स न्यूवोको विस्टास कारपोरेशन लिमिटेड का कोयला पर आधारित कैप्टिव पावर प्लांट दिनांक 29.01.2021 से संचालित है। उक्त पावर प्लांट में सल्फर डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन के नियंत्रण हेतु लाइम डोजिंग सिस्टम स्थापित किया गया है। पॉवर प्लांट की चिमनी में स्थापित किये गये ऑनलाईन सतत उत्सर्जन मापन व्यवस्था से प्राप्त परिणाम के अनुसार सल्फर डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन निर्धारित मानक सीमा से कम पाया गया है।

मंत्री अकबर ने जानकारी देते बताया कि 28 जनवरी 2022 को ए. के.भगत और आर.आर.त्रिपाठी जांच के लिए गए थे । जांच में स्थिति सामान्य पाई गई है और ऐसे हालत में सीमेंट संयंत्र पर कार्रवाई नहीं कि गई है ।

पढ़ें   बढ़ते खादों के दाम को लेकर केंद्र की सरकार पर संसदीय सचिव ने बोला हमला, शकुंतला साहू बोली :"केंद्र की मोदी सरकार किसान विरोधी, खाद की कीमतों में वृद्धि से असली चेहरा उजागर"

इस मुद्दे को लेकर विपक्ष ने भी सीमेंट संयंत्र जाकर जांच करवाने की मांग की लेकिन मंत्री मोहम्मद अकबर में स्थिति सामान्य होने कारण निरीक्षण करवाने से मना कर दिया ।

Share