विधानसभा ब्रेकिंग : बिलासपुर जिले में राशन कार्ड के निर्माण में हो रही परेशानी पर विधायक शैलेष पांडे ने पूछा मंत्री अमरजीत से सवाल, शैलेष बोले : “राशन कार्ड नहीं बनने से आम जनता में आक्रोश”

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 08 मार्च 2022

छत्तीसगढ़ विधानसभा के दूसरे दिन बिलासपुर विधायक शैलेष पांडे ने बिलासपुर जिले में राशन कार्ड निर्माण में लोगों को को हो रही दिक्कतों को लेकर विभागीय मंत्री अमरजीत भगत से सवाल किया । विधायक शैलेष पांडे ने सदन में कहा कि बिलासपुर जिले अंतर्गत खाद्य विभाग द्वारा विभिन्न हितग्राहियों का बड़ी संख्या में राशन कार्ड बनाया गया है, परंतु वर्तमान में लोगों के द्वारा आवेदन पत्र जमा करने के बाद भी संबंधित अधिकारियों के द्वारा अनावश्यक रूप में राशन कार्ड बनाने एवं नाम जोड़ने के काटने की प्रक्रिया लंबित रखी जा रही है। शासन की महत्वपूर्ण योजना खूबचंद बघेल एवं मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना अंतर्गत निशुल्क ईलाज में राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। विभाग एवं जिलाधिकारियों के रवैया एवं आवेदन लंबित रखने के कारण लोगों को अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिससे जनता में अत्यधिक रोष व्याप्त है।

 

 

जवाब में विभागीय मंत्री अमरजीत भगत ने प्रश्न का जवाब देते कहा कि बिलासपुर जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 मे अप्रैल 2021 में फरवरी 2022 तक कुल 30283 नवीन राशनकार्ड जारी किये गये है तथा पूर्व से प्रचलित राशनकार्डों में 48544 नवीन सदस्यों के नाम जोड़े गये है। जिले में फरवरी 2022 में 2685 मीनाई जारी किये गये तथा 4911 नवीन सदस्यों के नाम जोड़े गये एवं 3591 सदस्यों के नाम राशनकार्ड से हटाये गये है। बिलासपुर जिले में वर्ष 2021-22 में माह फरवरी 2022 तक नवीन राशन कार्ड हेतु 30492 आवेदन तथा राजनफाड़ों में सदस्यों का नाम जोड़ने के लिये 4910 आवेदन आप्त हुए हैं, जिनमें से नवीन राशनाकर्ड के 30283 आवेदन तथा राशनकार्ड में सदस्यों के नाम जोड़ने हेतु 48579 आवेदन निराकृत किये जा चुके है तथा नवीन राशनकार्ड के 200 राशनकार्ड से सदस्यों के नाम जोडने हेतु 530 मवेदन परीक्षण हेतु विचाराधीन है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशनकार्ड जारी किया जाना एक सतत प्रक्रिया है। छतीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत राशनकार्ड हेतु आवेदन प्राप्त होने पाये जाने पर हितग्राहियों को 30 दिवस के भीतर राजन कार्ड जारी पर परीक्षण उपपत्र किये जाने का प्रवधान है। उपरोक्तानुसार नवीन राशनकार्ड जारी करने की की जा रही है। अतः यह कना सही नहीं है कि बिलासपुर जिले में राजनकार्ड के आवेदन को लंबित रखा जा रहा है।

पढ़ें   CG में विधायक के बेटे ने किया सरेंडर : अपने 5 दोस्तों के साथ विधायक प्रकाश नायक के बेटे ने किया सरेंडर, विधायक भी रहे सरेंडर के दौरान मौजूद, ट्रेलर चालक और पुलिस पर मारपीट का आरोप

बिलासपुर जिले में वर्ष 2021-22 में माह अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 तक खूबचंद विशेष सहायता योजना के अंतर्गत 34036 व्यक्तियों द्वारा निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त की गई है। यह कहना सही नहीं नहीं है कि जिले में राशन कार्ड लंबित होने के कारण लोगों को निःशुल्क चिकित्सा में परेशानी हो रही है । जिले में राशन कार्ड जारी के सम्बंध में जनता में कोई रोष व्याप्त नहीं है ।

Share