CG में सरकारी सिस्टम की वजह से तीन बार टली शादी : 200 जोड़ो की शादी को विभाग ने बनाया मजाक, हल्दी और तेल होने के बाद टली फिर से शादी, परिजन बोले : “गरीबों का मजाक बना रहा सरकारी सिस्टम”

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

■ बार-बार शादी की डेट बढ़ने से 200 जोड़े परेशान

■ रजिस्ट्रेशन के बाद भी नहीं हो रही शादी

दीपक यादव

 

 

महासमुंद, 26 मार्च 2022

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के 200 जोड़े इस बात से परेशान है कि विभागीय उदासीनता के चलते उनकी शादी का डेट तीन बार आगे बढ़ चुका है । ऐसे में 200 जोड़ों को उस सरकारी डेट का इंतजार है जब उनकी शादी मुकम्मल हो पाएगी । दरअसल, महासमुंद जिले में मुख्यमंत्री निर्धन आदर्श कन्या विवाह योजना का महिला एवं बाल विकास विभाग ने मजाक बना कर रख दिया । निर्धन परिवार के 200 जोड़ों नें शादी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था । पहले तो विभाग बार-बार तारीख बदलता रहा. लेकिन 24 मार्च को फाइनली शादि की बात कर इन परिवारों के जोड़ों को शादि के लिए बुलाया गया । लेकिन, 23 मार्च को अचानक विभाग नें इन परिवार वालों को सूचना दी कि शादि की तारीख अब अगले महिने 10 अप्रैल को रखी गयी है ।

सरकारी फरमान सुनकर इन जोड़ो और उनके परिवार वालों के सपने एक बार फिर टूट गए । आपको बता दे कि 200 जोड़ों के परिवार वालों नें अपने – अपने घरों में सारी तैयारी कर ली थी। कार्ड बांटा गया, सारे मेहमान आ गये, यहां तक कि इन जोड़ों का हल्दी और तेल का रस्म भी पूरा कर लिया गया था । ऐसे में हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार तेल और हल्दी लग जाने के बाद शादी हुए बिना दूल्हा दुल्हन को कहीं निकलना नहीं रहता मगर सरकारी सिस्टम ने इन सारी प्राचीन परंपराओं का मजाक बनाकर रख दिया है ।

पढ़ें   Korba: ट्रेलर ने बाइक सवार पुलिस जवानों को मारी जोरदार टक्कर, एक की मौत दूसरे की हालत गंभीर

आपको बताते चले कि हल्दी और तेल लग जाने के बाद देर शाम 23 मार्च को विभाग नें इन परिवारों को सूचना दिया कि अब ये विवाह अगले महीने 10 अप्रैल को होगा । ऐसे में 24 मार्च को शादी का इंतजार कर रहे जोड़ों के दिल एक बार फिर टूट गए हैं ।

परिजनों का कहना है समस्या यह है कि तमाम तैयारी के बाद हम शादी कैंसल नहीं कर सकते । हालात ये है कि ये ग़रीब परिवार आपस में एक दूसरे के आपसी आर्थिक सहयोग से शादि करा रहे हैं क्योंकि ये परिवार निर्धन है, और इसीलिए सरकार की योजना में शामिल हो कर विवाह करते हैं ।

अब देखना होगा कि 10 अप्रैल को 200 जोड़ो की शादी मुकम्मल हो पाती है या नहीं या एक बार फिर विभाग नई तारीख दे देता है ।

https://fb.watch/b_hMLLU4t1/

 

Share