संयुक्त शिक्षक संघ जतायेगा CM का आभार : पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए CM भूपेश बघेल का आभार के साथ किया जाएगा सम्मान, कल राजधानी में जुटेंगे प्रदेश भर के शिक्षक

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 28 मार्च 2022

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बजट में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा की थी । इसके बाद प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के साथ शिक्षकों में भी खुशी का माहौल देखा जा रहा था । अब मुख्यमंत्री द्वारा किए गए इस बड़ी घटना को लेकर चलते संयुक्त शिक्षक संघ राजधानी रायपुर में 29 मार्च को इंदौर स्टेडियम में मुख्यमंत्री का सम्मान और आभार करने जा रहा है ।

 

 

संयुक्त शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन ने शिक्षकों से अपील कर कहा है कि किसी भी व्यक्ति के लिए वर्तमान से बड़ा भविष्य होता हैं। वर्तमान में जीता हैं, भविष्य के लिए संजोता हैं।
पुराना पेंशन, NPS कर्मचारी अर्थात 01 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त समस्त अधिकारीयो-कर्मचारियों के लिए बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि यह भविष्य व बुढ़ापे का सहारा हैं। शिक्षाकर्मियों के लिए संविलियन के बाद यह बड़ा मुद्दा था, क्योकि यह प्रत्येक को प्रभावित करता हैं।
हमारा सोच था कि पुराना पेंशन के लिए आंदोलन, धरना, ज्ञापन, सम्मेलन आदि लंबे समय तक करना पड़ सकता हैं, लेकिन इसके लिए हमे बड़ा संघर्ष नहीं करना पड़ा। 09 मार्च को मुख्यमंत्री जी द्वारा विधानसभा में पुराना पेंशन बहाली की घोषणा किया गया। घोषणा के साथ ही शिक्षक एलबी सवर्ग के बीच चर्चा होने लगा यह लागू कब से किया जाएगा। प्रथम नियुक्त, NPS प्राप्ति या संविलियन तिथि से, और यह बात प्रबलता से सामने आया कि प्रथम नियुक्त तिथि से पुराना पेंशन मिलने पर ही इसका उचित व पूर्ण लाभ प्राप्त होगा।
हक व अधिकार प्राप्ति के प्रमुख दो साधन आंदोलन या सम्मान हैं। आंदोलन हम कभी भी अपना निर्णय लेकर कर सकते है लेकिन सरकार के कार्यकाल में सम्मेलन का मौका कभी कभार मिलता हैं। उस सम्मेलन में हम सरकार द्वारा जो हमे दिया गया हैं उसका आभार करते हैं और जो कमी रह गई उसको मांग के रूप में रखते है, जिस पर सार्वजनिक रूप से मुख्यमंत्री जी का विचार आता हैं और घोषणा भी किया जाता हैं।
यही वक्त हैं 29 मार्च 2022 को 12 बजे इंडोर स्टेडियम रायपुर में जब मुख्यमंत्री जी हमारे मंच पर हमारे सामने रहेंगे जहाँ हम पुराना पेंशन बहाली के लिए उनका आभार, सम्मान करेंगे साथ मे प्रथम नियुक्ति तिथि से पुराना पेंशन एवं क्रमोन्नति, वेतन विसंगति, अनुकम्पा नियुक्ति, पदोन्नति आदि पर मांग रखेगे। जिस पर आप सभी के सामने मुख्यमंत्री जी को सुनने का मौका मिलेगा, जो कभी-कभी मिलता हैं।
प्रदेश के समस्त NPS शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी से मेरा विनम्र अपील हैं कि इस सम्मेलन में शामिल होकर इसका गवाह बने। अपनी मांगों को मजबुत करें। अपने भविष्य को गढ़े।

Share
पढ़ें   भरोसे का बजट : बजट को संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने बताया ऐतिहासिक, शकुंतला बोली : "महिलाओं के साथ युवाओं को नई ऊंचाई देगा यह बजट"