अच्छी पहल : बिटिया जन्मोत्सव का आयोजन नवसृजन मंच द्वारा, नवजन्मी 101 बिटिया के माता और पिता का होगा सम्मान

Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

■ अलग अलग क्षेत्र में कार्य करने वाली 9 महिलाओं का सम्मान

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 29 मार्च 2022

 

 

सामाजिक संस्था नवसृजन मंच द्वारा बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी चैत्र नवरात्र के अवसर पर बिटिया जन्मोत्सव का आयोजन 4 अप्रैल को वृंदावन हाल सभागृह में किया जा रहा है । उल्लेखनीय है की पिछले 6 माह के अंदर नवजन्मी बेटियों के माता पिता का सम्मान, सम्मान पत्र देकर और बेटियों के लालन पालन की प्रारंभिक चीजे बेबी किट देकर सम्मानित किया जाएगा साथ ही 101 कन्याओं का पूजन भी किया जाएगा । आयोजन के दौरान माता का पोषण इस दौरान कैसा हो इसकी जानकारी भी आहार विशेषज्ञ द्वारा एक सत्र के दौरान दी जाएगी साथ ही केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों के जन्म से लेकर आजीवन मिलने वाली शासन की योजनाओ की जानकारी भी कार्यक्रम के दौरान दी जाएगी और उन्हें आन स्पॉट जिस योजना से जोड़ा जा सकता है उन योजनाओं से जोड़ा भी जाएगा जिसके लिए महिला एवं बाल विकाश के सहयोग से सम्बंधित अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे ।

नवरात्र का अवसर नारी शक्ति के सम्मान को लेकर

अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी योग्यता के माध्यम से मुकाम हासिल करने वाली 9 महिलाओं को नारी शक्ति सृजन सम्मान से सम्मानित किया जाएगा । संस्था नवसृजन मंच के प्रदेश अध्यक्ष अमरजीत सिंह छाबड़ा ने बताया की संस्था बेटियों के जन्म को परित्साहित करने वर्ष भर आयोजन करती है । साल में दो बार नवरात्र के समय वृहत आयोजन में 101 बेटियों के माता पिता का सम्मान किया जाता है साथ ही नवरात्रि पर कन्या पूजन का आयोजन भी इस दौरान होता है । जिसके लिए संस्था नवसृजन मंच की टीम जिनमे डॉ देवाशीष मुखर्जी, कांतिलाल जैन, सुनीता चंसोरिया, डॉ भारवी वैष्णव, पदमा शर्मा, डॉ प्रीति सतपथी, किशोर महानन्द, राजेश साहू, सैय्यद रजा, डॉ रश्मि चावरे, श्रध्दा राजपूत, मनोज जैन, नरेश नामदेव, निशा चौबे, नेहा ठाकुर, डॉ यूलेन्द्र राजपूत, सौरभ कोतु सहित संस्था से जुड़े सदस्यगण इस आयोजन को सफल बनाने जूट हुए है ।

Share
पढ़ें   फिल्म 'आर्टिकल 370' CG में टैक्स फ्री : CM विष्णुदेव साय ने पत्नी के साथ देखी फिल्म, टैक्स फ्री करने की CM ने की घोषणा