विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर : ICFAI विश्वविद्यालय में बेहतर फैकल्टी के साथ मिलेगा बेहतर कैंपस, विश्वविद्यालय के कुलपति सत्य प्रकाश दुबे बोले : “11 वर्षों से संचालित विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का बेहतर भविष्य बनाना हमारा लक्ष्य”

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 30 मार्च 2022

छत्तीसगढ़ में यूं तो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनेकों विश्वविद्यालय हैं, लेकिन आई सी एफ ए आई(ICFAI) विश्वविद्यालय का नाम इन तमाम विश्वविद्यालयों में एक अलग ही नाम है । लगभग 11 वर्षों से संचालित विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को बेहतर कैंपस के साथ बेहतर फैकल्टी और बेहतर सुविधा प्राप्त होती है । वजह यही है कि प्रतिवर्ष हजारों स्टूडेंट विश्वविद्यालय में एडमिशन लेते हैं और अपना उज्जवल भविष्य संवारने लग जाते हैं । आईसीएफएआई विश्वविद्यालय के कुलपति सत्यप्रकाश दुबे ने बताया कि हमारा उद्देश्य प्रत्येक विद्यार्थियों को उसका ऐसी शिक्षा देना है, जिससे वह अपनी जिंदगी आसानी से जी सके और जो सपने उसने देखे हैं उसे पूरा कर सके ।

 

 

 

आपको बताते चले कि आई.सी.एस.ए.आई विश्वविद्यालय, रायपुर की स्थापना वर्ष 2011 में छत्तीसगढ़ निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग (स्थापना एवं संचालन) अधिनियम 2005 के धारा ) को अंतर्गत हुई है। साथ ही वर्तमान में विश्वविद्यालय द्वारा विविध पाठ्यक्रम शिक्षा प्रबंधन (एम.बी.ए. बी.बी.ए.) कॉमर्स (बी.कॉम. बी. कॉम ऑनर्स) सूचना एवं प्रौद्योगिकी (एन.सी.ए. बी.एस.सी. / बी.एस.सी ऑनर्स, बी.सी.ए. पी. जी.डी.सी.ए. डी.सी.ए.). अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी (बी.टेक /बी.टेक लेटल आर्ट्स एवं ह्यूमैनिटिज (बी.ए. बी.ए. ऑनर्स, एम.ए) 17 स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न सर्टिफिकेट्स कोर्स भी संचालित किए जा रहे हैं।

आई.सी.एफ.ए.आई ग्रुप विगत 30 वर्षों से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तरोत्तर प्रगतिशील है. यह वर्तमान में 11 विश्वविद्यालय, 9 बिजनेस स्कूल, 7 लॉ स्कूल एवं 7 टेक्निकल स्कूल के साथ देश में अग्रणी स्थान पर है।

यह संस्था गैर लाभकारी संस्था है। ‘शिक्षा सबके लिए’ की युक्ति को अपनाते हुए विविध नवीन पाठ्यक्रमों को विकास की दिशा में अग्रसर किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में शिक्षा की उच्च गुणवत्ता के साथ-साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की ओर विशेष ध्यान दिया जाता है।

पढ़ें   मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा: श्रमवीरों के लिए अन्नपूर्णा दाल भात केन्द्र और बच्चों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा योजना होगी प्रारंभ

सर्वसुविधायुक्त कम्प्यूटर लैय, भौतिक विज्ञान शाला, रसायन विज्ञान शाला, प्रेक्षागृह एवं स्मार्टक्लास जैसी सुविधाएं विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। खेल-कूद के लिए पर्याप्त मैदान, इनडोर गेम्स एवं आउटडोर गेन्स की व्यवस्था है। विश्वविद्यालय परिसर में छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास की सुविधा है एवं छात्रावास में मेस की भी सुविधा उपलब्ध है साथ ही रायपुर एवं दुर्ग से बस की व्यवस्था उपलब्ध है।

वैश्विकरण एवं आधुनिकीकरण को अभिधारणा में शिक्षा एक महत्वपूर्ण उपकरण है । हर व्यक्ति के जीवन में बहुत उपयोगी है, जीवन को नई दिशा एवं दशा देने में शिक्षा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस बात को सार्थक करने की दृष्टि से विश्वविद्यालय द्वारा कक्षाओं के संचालन एवं परीक्षाओं को लेकर अत्यंत सतर्कता बरती जाती है। 12वीं एवं स्नातक के अकों के आधार पर (60% से अधिक अंको पर) विश्वविद्यालय की और से विशेष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

पाठ्यक्रमों में निर्धारित पाठ्यवस्तु विविध रूप में समाहित को जाती है. सामान्य एवं ऑनर्स प्रोग्राम में पाठ्यवस्तुओं में उन अध्यायों को सम्मिलित किया जाता है स्तर पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थी सफल हो सके। साथ ही के लिए विशेष सेल स्थापित जिसके द्वारा विभिन्न उच्च स्तर की कंपनियों एवं संस्थानों प्लेसमेंट प्राप्त होता है, विश्वविद्यालय अपनी शैक्षिक गुणवत्ता के साथ-साथ भविष्य में को स्थापित करने हेतु प्रयासरत है।

Share