अच्छी पहल : कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा शासकीय माध्यमिक विद्यालय, पलौद में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 29 मार्च 2022

रायपुर कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। यहाँ पर वैश्विक मापदंड के अनुरूप विद्यार्थियों में नयी खोज को विकसित करने के लिए उच्चगुणवत्तापूर्ण एवं शोध आधारित शिक्षा प्रदान की जाती है। कलिंगा विश्वविद्यालय उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के साथ-साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति सजग है। इस श्रृंखला में विश्वविद्यालय के प्राध्यापक विभिन्न संस्थाओं में जाकर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। इसी के तहत सीएस एड आईटी विभाग के प्राध्यापकों ने स्कूली विद्यार्थियों को सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की जानकारी प्रदान करने के लिए शासकीय माध्यामिक विद्यालय पलौद में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया।

 

 

विदित हो कि आज के परिवेश में संचार प्रौद्योगिकी का विशेष महत्व है। जिसमें स्कूली विद्यार्थियों को संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी की नवीनतम जानकारी रखना आवश्यक है। विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग के शिखा तिवारी, डॉ. गुड्डी सिंह और मिथलेश प्रजापति के निर्देशन में शासकीय माध्यमिक शाला पलौद में एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को ई लर्निंग प्लेटफार्म के अंतर्गत गूगल मीट, गूगल क्वीज, पीपीटी प्रेजेंटेशन, गूगल क्लासरूम के साथ-साथ इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई करने के विभिन्न नए तरीको की जानकारी के साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में शासकीय माध्यमिक शाला पलौद की प्रधान पाठक श्रीमती सीमा दत्ता एवं अन्य संकाय सदस्य सुश्री सुधा अवस्थी, नरेश सिंह ठाकुर, सुश्री साधना यादर और सुश्री जानकी बंजारे उपस्थित थे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

Share
पढ़ें   “एक पेड़ माँ के नाम” महावृक्षारोपण अभियान में शामिल हुई मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, कहा पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी