जिम्मेदार कौन? : सी.सी.सड़क निर्माण में नियमों की उड़ रही धज्जियां, जिम्मेदार अधिकारियों ने थामी चुप्पी, सोमनाथ भगत बोले : “भ्रष्टाचार पर खामोश क्यों हैं अधिकारी?”

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बलरामपुर सरगुजा सम्भाग

अकेश्वर यादव
बलरामपुर, 5 मार्च 2022

राज्य सरकार बेरोजगार युवक – युवतियों को रोजगार देने के लिए लोक निर्माण विभाग के द्वारा पंजीयन कराकर रोजगार मूलक कार्य मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत सी.सी.सड़क निर्माण कार्य करा कर उन्हें रोजगार दे रही है, जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बने। लेकिन जिन बेरोजगारों को रोजगार सरकार उपलब्ध करा रही है वही बेखौफ होकर घटिया निर्माण कार्य करने पर आतुर है। इसका जीता जागता उदाहरण लोक निर्माण विभाग उप – संभाग कुसमी और नगर पंचायत के कोरन्धा मार्ग पर स्थित 50 शैय्या पोस्ट मैट्रिक बालिका छात्रावास एवं एवं पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास कुसमी में देखा जा सकता है। जहां ठेकेदार के द्वारा नियमों की धज्जियां उड़ा कर निर्माण कार्य कराया। अगर नियम की बात करें तो सी.सी. सड़क निर्माण कार्य से पहले जमीन में 20 सेंटीमीटर ऊंचाई की जे.एस.बी. जिसमें 20 एम.एम, 30 एम.एम., 40 एम.एम ,डस्ट ,जीरा इत्यादि मिक्स कर निर्माण कार्य के चारों तरफ निश्चित अनुपात में फैलाया जाना था ,प्राक्कलन के अनुसार जे.एस. बी. के ऊपर पावर रोलर से रोलिंग किए जाने का प्रावधान था। इसके बाद M 30 मानक के अनुसार15 सेंटीमीटर की ऊंचाई में ढलाई किया जाना था जानकारी हेतु बता दें कि M30 का मतलब 20 एम.एम.गिट्टी होता है।लेकिन एस्टीमेट के अनुसार ठेकेदार द्वारा,जी.एस.बी.की मोटाई 12 से 13 सेंटीमीटर की गई ना तो उसमें किसी भी प्रकार का पावर रोलर इस्तेमाल किया गया अंत तो तब हो गया जब 20 एम.एम. नॉमिनल मिक्स साइज गिट्टी की जगह ठेकेदार द्वारा 50 एम.एम.गिट्टी का इस्तेमाल कर प्रथम सतह को बेखौफ ढाल दिया इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब सी.सी सड़क का आधार ही कमजोर हो तो ऊपरी सतह कितना दिन स्थाई रहेगा।जब आम नागरिकों ने कार्य स्थल का मौका मुआयना किया तो ठेकेदार के द्वारा आनन-फानन में रातों-रात 50MM गिट्टी को कार्यस्थल से हटा कर उस जगह पर 20 एम.एम. गिट्टी रख दिया गया।

पढ़ें   धमतरी ब्रेकिंग : जिले के ग्राम राजपुर में फांसी के फंदे पर लटका मिला युवक का शव, पूरी गांव में फैली सनसनी

 

 

जानकारी के लिए बता दें कि पूरे बलरामपुर जिले में सभी विभाग के अधिकारी जन समस्या निवारण शिविर में व्यस्त थे, जिसका सीधा फायदा ठेकेदार के द्वारा उठाकर घटिया निर्माण कार्य किया गया।
जहां एक ओर क्षेत्रीय विधायक चिंतामणि महाराज क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों का घूम – घूम कर जायजा लेते हैं एवं निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर किसी प्रकार का कोई भी समझौता नहीं होने देते हैं वहीं दूसरी ओर उन्हीं के पार्टी के ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कुसमी अध्यक्ष के भतीजे आदित्य मिश्रा के द्वारा अधिकारियों पर दबाव बनाकर शासन प्रशासन का रौब दिखाकर घटिया निर्माण कार्य जो अत्यंत निम्न स्तर का है उसे कराया जा रहा है। घटिया निर्माण कार्य की सूचना मिलते ही नगर पंचायत कुसमी के नेता प्रतिपक्ष सोमनाथ भगत के द्वारा निर्माण स्थल पर जाकर निर्माण कार्य का जायजा लिया एवं तत्काल लिखित रूप से इसकी शिकायत लोक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारियों से लेकर मुख्य सचिव हिम शिखर गुप्ता से की।

सोमनाथ भगत नेता प्रतिपक्ष नगर पंचायत कुसमी
नगर पंचायत कुसमी के हृदय स्थल में इस प्रकार का घटिया निर्माण कार्य पहली बार मैंने देखा है सीमेंट की मात्रा अत्यंत ही कम है , जहां पर 20 एमएम गिट्टी लगना था वहां पर 50m गिट्टी लगाया गया है। ना तो उसमें किसी प्रकार का कोई पावर रोलर इस्तेमाल किया गया है इसकी शिकायत मैंने उच्च अधिकारियों से की है और यदि फिर से ठेकेदार द्वारा डाले गए प्रथम सत्र को उखाड़ कर उसमें 20 एमएम गिट्टी से ढलाई नहीं किया गया तो हमारे द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा।

पढ़ें   CG Rice distribution: चावल वितरण में लापरवाही हुई तो होगी सख्त कार्रवाई : खाद्य मंत्री बघेल

इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग उप – संभाग कुसमी जे.के. तिग्गा से संपर्क नहीं हो पाया । वही विभाग के सब इंजीनियर बेंजामिन तिर्की ने बताया कि “मैं अभी रास्ते में हूं साइड आ रहा हूं साइड देखने के बाद ही मैं कुछ बता पाऊंगा”.

Share